Move to Jagran APP

जागो ग्राहक जागो : आप भी रहें सतर्क क्योंकि Holi पर खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट Prayagraj News

होली पर मिलावटखोरी। जी हां इन दिनों खाने और पीने की वस्‍तुओं में मिलावट हो रही है। नमकीन में घटिया तेल व बेसन और मसाले में रंगों का इस्तेमाल हो रहा है। ग्राहक सावधान रहें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 02:35 PM (IST)
जागो ग्राहक जागो : आप भी रहें सतर्क क्योंकि Holi पर खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट Prayagraj News
जागो ग्राहक जागो : आप भी रहें सतर्क क्योंकि Holi पर खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। त्योहारों पर खान-पान की सामग्रियों की खपत बढ़ जाती है, जिससे मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ रंगपर्व पर भी नजर आ रहा है। होली नजदीक है, ऐसे में मिलावटखोरों ने अपना जाल फैला दिया है। वह अपने फायदे के लिए लोगों की जान से खिलवाड़ करने में भी नहीं झिझकते हैं। लिहाजा, हमें खुद भी सावधान रहने की जरूरत है। सस्ते सामानों के फेर में हमें गुमराह नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

नमकीन में घटिया तेल और बेसन का इस्तेमाल

रंगों के इस पर्व पर सबसे ज्यादा बिकने वाली सामग्रियों में शुमार नमकीन में घटिया तेल और बेसन का इस्तेमाल होता है। लोगों का कहना है कि संबंधित विभाग मिलावटखोरों के खिलाफ सिर्फ त्योहारों पर ही कार्रवाई करता है। हालांकि ऐसा नहीं होना चाहिए बल्कि हमेशा ही मिलावटखोरी के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, तभी ऐसा करने वालों के मन में कार्रवाई का डर रहेगा और लोगों के स्वास्थ्य के साथ वह खिलवाड़ नहीं कर सकेंगे।

बेसन में चना, मटर मिलाने से गुणवत्ता खराब होती है

नमकीन में इस्तेमाल होने वाले बेसन में चना और मटर का मिश्रण कराने से गुणवत्ता खराब हो जाती है। पॉमोलीन सस्ता होने के कारण ज्यादातर दुकानदार नमकीन और सेव तैयार करने में इसी का इस्तेमाल करते हैं। जबकि चने के बेसन और रिफायंड में बनी नमकीन एवं सेव खाने में स्वादिष्ट होता है। मसाले में भी मिलावट करने में दुकानदार नहीं चूक रहे हैं। मसाले में रंगों का प्रयोग किया जा रहा है। कहा तो यहां तक जाता है कि हल्दी में लकड़ी का बुरादा तक मिलाया जा रहा है। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक है। लोग भी सस्ते के फेर में खराब चीजें खरीद लेते हैं, लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए लोगों को मिलावटी सामग्रियों के प्रति खुद सतर्क रहना चाहिए।

आप भी सामानों का ऐसे कर सकते हैं परीक्षण

-सिंथेटिक दूध का स्वाद कड़वा होता है। इसे अंगुलियों के बीच रगडऩे पर साबुन के जैसा महसूस होता है और गर्म करने पर पीला हो जाता है।

-दही, रबड़ी, खोवा, छेना, पनीर एवं इससे बनी मिठाइयों में स्टार्च मिलाने पर एक चम्मच नमूने को पानी में गर्म करने के बाद ठंडा करके कुछ बूंद आयोडीन या टिंक्चर आयोडीन डालने पर नीला रंग आएगा।

-खाद्य तेल की जांच के लिए पांच मिली. तेल और इतनी ही मात्रा में सांद्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल को परखनली में लेकर धीरे से हिलाएं और फिर पांच मिनट स्थिर रखें। लाल रंग होने पर रंग मिलने की पुष्टि।

-पाउडर मसाला में आयोडीन या टिंक्चर आयोडीन मिलाने पर नीला रंग आएगा। यह परीक्षण हल्दी पाउडर और हल्दी पाउडर मिश्रित मसालों पर नहीं किया जा सकता है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग सक्रिय

होली नजदीक आने के साथ खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की छापेमारी तेज हो गई। मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थों के विक्रय पर रोकथाम के लिए टीम ने जिले के 23 प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। इस दौरान नमूना लेने के साथ तेल सीज किया और सोरांव में खोवा नष्ट कराया। अभिहित अधिकारी केके त्रिपाठी ने बताया कि मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने पुरामुफ्ती राइस ब्रॉन ऑयल, सुलेमसराय में छेना स्पंज, हरवारा में सोहनपापड़ी, अकबरपुर सल्लाहपुर में बेसन, राजा का हाता मुट्ठीगंज से सरसों का तेल नमूने लिया। रानीमंडी में तीन और नैनी में एक जगह से खोवा का नमूना लिया।

प्रतिष्ठानों से खोवा, बेसन व पापड़ का लिया नमूना

बरौत में सरसों का तेल और लेडिय़ारी में नमकीन, हनुमानगंज में पापड़, बरौत और भीटी में सरसों का तेल नमूने के लिए लिया। टीम ने फाफामऊ और सोरांव में भी छापेमारी की। इस दौरान कैलाश ट्रेडर्स मुट्ठीगंज में दो हजार लीटर सरसों का तेल और मनौरी स्थित गौरव ट्रेडर्स से 1770 लीटर मिलावटी तेल सीज किया। सोरांव में ढाई कुंटल खोवा मिलावटी मिलने पर नष्ट कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.