Move to Jagran APP

रंगपर्व Holi पर भी दिखेगा Corona Virus का प्रभाव, जेब करनी पड़ेगी अधिक ढीली Prayagraj News

इस बार रंगपर्व होली पर चाइनीज पिचकारी रंग गुब्‍बारे भी महंगे बिकेंगे। कोरोना वायरस के कारण चाइनीज खिलौने आदि की आपूर्ति भी बाजार में घटी है व्यापारियों ने आर्डर रद कर दिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 10:27 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 09:00 AM (IST)
रंगपर्व Holi पर भी दिखेगा Corona Virus का प्रभाव, जेब करनी पड़ेगी अधिक ढीली Prayagraj News
रंगपर्व Holi पर भी दिखेगा Corona Virus का प्रभाव, जेब करनी पड़ेगी अधिक ढीली Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जी हां चीन में फैले कोरोना वायरस का प्रभाव इस बार हिंदुस्तान में होली पर्व पर भी नजर आएगा। यूं तो रंगपर्व अधिक खर्चीला होता है लेकिन बार अतिरिक्त भार का भी वहन करना पड़ेगा। जी हां, होली पर सबसे अधिक मस्ती बच्चे और युवा ही करते हैं। पिचकारी, रंग, गुब्बारे शौक से खरीदते हैं। बाजार में चायनीज रंग, पिचकारी और गुब्बारे छाए रहते हैं। इस बार कोरोना वायरस की वजह से चीन से माल आने में रोड़ा है। जाहिर है कि ऐसे में इसके रेट भी अधिक होंगे।

loksabha election banner

पिचकारी के थोक विक्रेता बोले-60 फीसद व्यापारियों ने आर्डर रद किए

चीन में फैले कोरोना वायरस का प्रभाव यहां बाजार पर भी  स्पष्ट नजर आने लगा है। सिर्फ चाइनीज मोबाइल और एसेसरीज की ही किल्लत बाजार में नहीं हुई है, बल्कि चाइनीज खिलौने, टार्च, परफ्यूम आदि की भी कमी हो गई है। खिलौनों और पिचकारियों के थोक कारोबारी मोहम्मद कादिर का कहना है कि करीब 60 फीसद व्यापारियों ने आर्डर रद कर दिए हैं। होली पर चाइनीज पिचकारियां भी महंगी मिलेंगी। दावा है कि जिले भर से लगभग चार-पांच सौ व्यापारी हर महीने माल लेने चीन जाते थे। उन सभी ने टिकट भी रद करा दिया है। उनका कहना है कि इसका असर ग्रामीण क्षेत्र के बाजार पर भी पड़ा है।

चाइनीज मोबाइल, एसेसरीज संग खिलौने, टार्च, परफ्यूम की भी किल्लत

चीन में फैले कोरोना वायरस का प्रभाव यहां बाजार पर भी स्पष्ट नजर आने लगा है। सिर्फ चाइनीज मोबाइल और एसेसरीज की ही किल्लत बाजार में नहीं हुई है, बल्कि चाइनीज खिलौने, टार्च, परफ्यूम आदि की भी कमी हो गई है। चाइनीज खिलौनों की गुणवत्ता भले बहुत अच्छी नहीं होती लेकिन सस्ते होने के कारण बाजार में इन खिलौनों की धूम तो रहती ही है। पिछले करीब 15-20 दिन से चाइनीज खिलौनों की आपूर्ति बाजार में काफी कम हो गई है। व्यापारियों ने एहतियातन आर्डर रद कर दिया है। वहीं, डिस्ट्रीब्यूटर भी माल नहीं पहुंचा पा रहे हैं। इससे चाइनीज खिलौनों की कीमत करीब 30 फीसद तक बढ़ गई है।

कांच की शीशी न आने से इत्र की आपूर्ति भी ठप हुई

शाहगंज इलेक्ट्रानिक मार्केट में चाइनीज टार्च और चौक में चाइनीज कांच की शीशी की आपूर्ति भी ठप हो गई है। कांच की शीशी में परफ्यूम और इत्र भरकर बेचा जाता है। इससे इनके दाम में भी वृद्धि हुई है। चौक में परफ्यूम और इत्र का कारोबार करने वाले संजय गुप्ता बताते हैं कि शीशी की आपूर्ति बंद हो गई है। शाहगंज में इलेक्ट्रिक सामानों के विक्रेता मो. इरशाद बताते हैं कि चाइनीज टार्च भी नहीं आ पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.