Move to Jagran APP

Prayagraj Corona Update वायरस बच्चों को भी ले रहा चपेट में, आप रखिए मासूमों का ख्याल

तीसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित होंगे इसकी वैज्ञानिक पुष्टि पहले से ही थी। लेकिन कोरोना के मौजूदा वायरस में किसी को जान का खतरा नहीं है और बच्चों में भी यह मामूली बुखार की तरह हो रहा है इससे डाक्टरों को भी बड़ी राहत है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:41 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 02:03 PM (IST)
Prayagraj Corona Update वायरस बच्चों को भी ले रहा चपेट में, आप रखिए मासूमों का ख्याल
मौजूदा वायरस में किसी को जान का खतरा नहीं है बच्चों में यह मामूली बुखार की तरह हो रहा है

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण की रफ्तार पिछले दिन यानी रविवार को कम हो गई लेकिन एक और खतरा बढ़ गया। वह यह कि वायरस की काली छाया कम उम्र के किशोरों और बच्चों पर पड़ गई है। नए संक्रमित 322 लोगों में 18 साल या इससे कम उम्र के 21 लोग हैं। इनमें चार, पांच और छह साल के बच्चे भी हैं। इसके पहले बीते 10 जनवरी को भी कई बच्चे संक्रमित हुए थे।

loksabha election banner

राहत की बात यह कि मामूली बुखार जैसा हो रहा इंफेक्शन

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती संक्रमितों में एक की रविवार को मौत हो गई। हालांकि सड़क दुर्घटना में उसके सिर में गंभीर चोट आई थी। चिकित्सक उसी चोट के कारण मौत होना मान रहे हैं। तीसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित होंगे इसकी वैज्ञानिक पुष्टि पहले से ही थी। लेकिन कोरोना के मौजूदा वायरस में किसी को जान का खतरा नहीं है और बच्चों में भी यह मामूली बुखार की तरह हो रहा है इससे डाक्टरों को भी बड़ी राहत है। रविवार को संक्रमित हुए बच्चों को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है यानी घर में ही उनका इलाज होगा। इसकी एक वजह यह भी है कि घर में माता-पिता कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए साथ रहेंगे तो इलाज में आसानी भी होगी।

एसीएमओ और इंजीनियर संकमित

नए संक्रमितों में सीएमओ कार्यालय में तैनात एक एसीएमओ, इंडियन बैंक के मैनेजर, नवोदय विद्यालय के शिक्षक, रेलवे के लोकोपायलट, लोनिवि के इंजीनियर, आरपीएफ के कांस्टेबल भी संक्रमित हुए हैं।

माघ मेले में मिले पांच संक्रमित

माघ मेला क्षेत्र में पांच नए संक्रमित मिले हैं। उन्हें बेली अस्पताल भेजकर भर्ती कराया गया है। बेली अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या तीन दर्जन से ज्यादा हो गई है।

169 को किया डिस्चार्ज

कोरोना से जिस तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं उतनी ही रफ्तार से लोग अब स्व्स्थ भी होने लगे हैं। रविवार को कुल 169 लोगों को आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। इसी के साथ जनपद में अब 2799 लोगों के रूप में सक्रिय केस रह गए हैं।

घर लौटने पर हो जाएं सेनिटाइज

कोविड के नोडल अधिकारी डा. ऋषि सहाय ने बताया कि कोरोना पर कंट्रोल बड़ी तेजी से हो रहा है। जितने भी क्षेत्रों में लोग संक्रमित मिल रहे हैं उन्हें हाटस्पाट के रूप में रखा गया है। संक्रमितों के संपर्क में रहने वाले 25 लोगों के कोविड टेस्ट कराए जा रहे हैं। कहा कि लोग बाहर से घर लौटें तो सेनिटाइज होने के बाद ही अन्य सदस्यों के पास जाएं। इससे बच्चों तक कोरोना का संक्रमण पहुंचने की संभावना कम रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.