Move to Jagran APP

कौशांबी में डेंगू से बालक की मौत, दर्जनों बीमारी की जद में Prayagraj News

कौशांबी के नगर पंचायत सरायअकिल के दो गांवों में डेंगू बीमारी फैली है। एक बालक की मौत हो गई वहीं कई बीमारी की जद में आकर इलाज करा रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 06:42 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 07:29 AM (IST)
कौशांबी में डेंगू से बालक की मौत, दर्जनों बीमारी की जद में Prayagraj News
कौशांबी में डेंगू से बालक की मौत, दर्जनों बीमारी की जद में Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कौशांबी जनपद में भी डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है। नगर पंचायत सरायअकिल के अलावा दो अन्य गांवों में बीमारी फैली हुई है। मंगलवार को डेंगू बुखार से कस्बे के बुद्धपुरी मोहल्ले में एक छात्र की मौत हो गई। वहीं पीएचसी मूरतगंज के सार्वाकाजी गांव में दो लोगों की मौत हो चुकी है। वहां अब भी 100 से अधिक लोग बुखार से पीडि़त है। पिछले चार दिनों से स्वास्थ्य टीम मौके पर पहुंचकर इलाज कर रही है, लेकिन लोगों को राहत नहीं मिली। बीमारी को लेकर ग्रामीण परेशान हैं।

loksabha election banner

शुभ एक सप्ताह से बुखार से पीडि़त था

नगर पंचायत सरायअकिल में डेंगू ने दस्तक दे दी है। कस्बे के बुद्धवपुरी मोहल्ला निवासी शुभ (12) पुत्र विनोद कुमार जायसवाल कक्षा तीन का छात्र था। एक सप्ताह पहले वह बुखार से पीडि़त हो गया। परिजनों पहले उसका इलाज स्थानीय डाक्टर से करा रहे थे। हालत में सुधार न होने पर उन्होंने उसे प्रयागराज के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां जांच के बाद डाक्टरों ने उसे डेंगू होने की पुष्टि की। इलाज के दौरान मंगलवार सुबह उसकी मौत हो गई। इसके अलावा कस्बे के कई लोग बीमारी से पीडि़त हैं। मूरतगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सार्वाकाजी गांव में पांच दिन पूर्व डेंगू बुखार की वजह से दो की मौत हुई थी। तब से स्वास्थ्य टीम लगातार मौके पर पहुंचकर बीमारी से पीडि़त लोगों का इलाज कर रही है।

डेंगू पीडि़त कई लोगों का हो रहा है इलाज

मंगलवार को सुनीता देवी पत्नी अरविंद की जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई है। उसे इलाज के लिए  प्रयागराज के मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अंशिका देवी पुत्री ज्ञान ङ्क्षसह शिखा पुत्री शिव बचन, निशा पुत्री शिव बचन, शालनी पुत्री कमलेश, सत्यम पुत्र ईश्वर चंद, बिपिन पुत्र बिनोद, प्रभात पुत्र पारसनाथ का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। इसके अलावा भीटी गांव के कपिल पुत्र मूलचंद व कांस्टेबल धीरेंद्र कुमार पुत्र विश्वनाथ को बुखार आ रहा है। हालत बिगडऩे पर उन्हें प्रयागराज की एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सकों ने डेंगू की पुष्टि की है।

चिकित्सकों ने शिविर लगाकर मरीजों का किया चेकअप

मंगलवार को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मूरतगंज की देखरेख में शिविर लगाया गया। चिकित्सकों की मानें तो अब गांव के 250 से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें एक में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है सोमवार को 10 की हालत और गंभीर होने पर जिला अस्पताल रेफर किया गया।

बोले सीएमओ

सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी कहते हैं कि पीएचसी मूरतगंज के सार्वाकाजी गांव में दो लोगों की मौत बुखार से हुई है। वहां कई लोग बीमार हैं। बीमार लोगों का इलाज करने के लिए चार दिल से स्वास्थ्य टीम गांव पहुंच रही है। सरायअकिल में बीमारी फैलने की जानकारी नहीं है। यदि डेंगू से मौत हुई है तो जांच के लिए टीम भेजी जाएगी। बीमारी से पीडि़त लोगों का उपचार भी कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.