Move to Jagran APP

तो इस कारण Allahabad University में जांच को आएंगी National Women Commission की अध्यक्ष Prayagraj News

इविवि की पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह के दोबारा शिकायत पर राष्‍ट्रीय महिला आयोग सख्त हो गया है। आयोग की अध्‍यक्ष महिला हॉस्‍टल में अनियमितता की जांच को आएंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 09:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 09:29 AM (IST)
तो इस कारण Allahabad University में जांच को आएंगी National Women Commission की अध्यक्ष Prayagraj News
तो इस कारण Allahabad University में जांच को आएंगी National Women Commission की अध्यक्ष Prayagraj News

प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। शीतकालीन अवकाश के बाद खुद राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा इविवि में जांच करने आएंगी। छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह की ओर से दोबारा की गई शिकायत को संज्ञान में लेते हुए उन्होंने यहां आने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

इविवि महिला हॉस्टल का मामला राज्य सभा में उठ चुका है

दरअसल, पूर्व अध्यक्ष ऋचा ने दो दिसंबर को राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा से मिलकर लिखित शिकायत की थी। आरोप लगाया था कि इविवि के महिला हॉस्टल परिसर में कई वर्षों से निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार के लोग शाम छह बजे के बाद भी हॉस्टल में आते-जाते हैं और अश्लील हरकत करते हैं। यह मसला सपा की सांसद जया बच्चन ने राज्य सभा में और उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधान मंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने विधानसभा में उठाया था। ऋचा की शिकायत पर आयोग की सदस्य डॉ. राजुल बेन एल देसाई के नेतृत्व में टीम इविवि पहुंची थी। टीम ने ऋचा के आरोप सही पाए थे। साथ ही कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू पर लगे यौन उत्पीडऩ के आरोपों की जांच आयोग से कराने की बात कही थी।

इविवि छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष ऋचा ने दोबारा महिला आयोग को पत्र लिखा

टीम के जाने के बाद ऋचा ने दोबारा आयोग को पत्र लिखकर धमकाने की शिकायत की जिसको संज्ञान में लेते हुए आयोग अध्यक्ष को इविवि आना था। इसी बीच नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मचे बवाल के चलते समय से तीन दिन पूर्व इविवि में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई। ऐसे में टीम का दौरा टल गया। अब एक जनवरी 2020 के बाद खुद आयोग की अध्यक्ष इविवि आएंगी। वह छात्राओं से बात करने के साथ ही कुलपति प्रो. हांगलू से भी मिलकर उनका पक्ष जानेंगी।

राष्ट्रीय महिला आयोग की लीगल एक्सपर्ट शालिनी सिंह ने कहा

राष्ट्रीय महिला आयोग की लीगल एक्सपर्ट शालिनी सिंह कहती हैं कि राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम के निरीक्षण के बाद इविवि में सुधार का जायजा लेने के लिए टीम को आना था। इसी बीच शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया। अवकाश के बाद खुद आयोग की अध्यक्ष इविवि पहुंचेंगी। जल्द ही तारीख निर्धारित कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.