Move to Jagran APP

जिले में थम नहीं रहा पुआल जलाना, 13 कानूनगो पर कार्रवाई Prayagraj News

एक राजस्व कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की फाइल भेजी गई है। इस प्रकार से कुल 18 कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। पुआल जलाए जाने के मामले को लेकर डीएम ने गंभीरता से लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 05:03 PM (IST)
जिले में थम नहीं रहा पुआल जलाना, 13 कानूनगो पर कार्रवाई Prayagraj News
जिले में थम नहीं रहा पुआल जलाना, 13 कानूनगो पर कार्रवाई Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । सख्ती के बाद भी जिले में पुआल (पराली) जलाने के मामले कम होने के बजाय बढ़ते ही जा रहे हैैं। पिछले माह जिले में 23 स्थानों पर सैटेलाइट के माध्यम से पुआल जलाने का मामला पकड़ा गया था। इस माह 18 और स्थानों पर खेतों में पुआल जलाने का मामला पकड़ में आया है। जिला प्रशासन ने सख्ती करते हुए अब तक 36 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जबकि पांच किसानों को नोटिस भेजा गया है।

loksabha election banner

13 राजस्व निरीक्षकों व कृषि विभाग के चार तकनीकी सहायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

यही नहीं इस पर रोकथाम में लापरवाही के मामले में जिले के 13 राजस्व निरीक्षकों (कानूनगो) व कृषि विभाग के चार तकनीकी सहायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। एक राजस्व कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की फाइल भेजी गई है। इस प्रकार से कुल 18 कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। पुआल जलाए जाने के मामले को लेकर डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने गंभीरता से लिया है।

टास्क फोर्स को सक्रिय रहने के निर्देश

सीडीओ प्रेमरंजन सिंह ने बताया कि सभी एसडीएम, बीडीओ को भी चेतावनी दी गई है कि वे किसी भी हाल में पुआल जलाने पर नियंत्रण करें। इसके लिए जिले में गठित टास्क फोर्स को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैैं। जिला कृषि अधिकारी डॉ.अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि जिन किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा। बारा इलाके में सबसे ज्यादा पुआल जलाए जाने का मामला सामने आने पर एसडीएम व बीडीओ को चेताया गया है।

फसल अवशेष प्रबंधन के यंत्रों पर किसानों को छूट

सीडीओ ने बताया कि फसल अवशेष (पुआल) प्रबंधन के लिए यंत्रों पर किसानों को 80 फीसद छूट दी जा रही है। किसान इन यंत्रों को लेकर पुआल का प्रबंधन कर सकते हैैं। इन यंत्रों में मलचर, स्रेडर, रोटावेटर, रिवर्स एमबीप्लाऊ व कल्टीवेटर शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.