Move to Jagran APP

बेटियों को साइकिल की राह में बजट का 'स्पीड ब्रेकरÓ Prayagraj News

पंजीकृत श्रमिकों की उन बेटियों को छात्रवृत्ति के साथ साइकिल दी जाएगी जिन्होंने 10वीं (हाईस्कूल) और 12वीं (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण कर अगली कक्षा में दाखिला लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 05:57 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 05:57 PM (IST)
बेटियों को साइकिल की राह में बजट का 'स्पीड ब्रेकरÓ Prayagraj News
बेटियों को साइकिल की राह में बजट का 'स्पीड ब्रेकरÓ Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। श्रमिकों की बेटियों को साइकिल मिलने का अरमान फिलहाल पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। शासन ने उनके लिए छात्रवृत्ति के साथ ही साइकिल देने की योजना तो शुरू की, लेकिन बजट का आवंटन नहीं किया। इससे यह योजना अधर में लटकती नजर आ रही है। इसके लिए अभी तक एक भी आवेदन नहीं आए। 

loksabha election banner

श्रमिकों की हाईस्‍कूल और इंटर पास बेटियों को देना है साइकिल

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित 'संत रविदास शिक्षा सहायता योजनाÓ के तहत कुछ समय पहले श्रमिकों के हित में संशोधन किया गया था। योजना में प्रावधान किया गया कि पंजीकृत श्रमिकों की उन बेटियों को छात्रवृत्ति के साथ साइकिल दी जाएगी, जिन्होंने 10वीं (हाईस्कूल) और 12वीं (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण कर अगली कक्षा में दाखिला लिया है। मकसद यह था कि छात्राएं पैदल के बजाय साइकिल से विद्यालय जाएं। योजना का लाभ अधिकतम दो पुत्रियों को ही मिलना है।

योजना 35 सौ की साइकिल खरीदने का है जिक्र लेकिन बजट का आवंटन नहीं 

आवेदन के लिए छात्राओं को उत्तीर्ण कक्षा की अंकतालिका की छायाप्रति, प्रवेश लेने वाली अगली कक्षा की शुल्क रसीद की छायाप्रति, प्रवेश लेने एवं शिक्षारत होने का प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ जमा करने का प्राविधान किया गया है। जबकि दूसरे राज्य में अध्ययनरत होने की दशा में अंकतालिका एवं अगली कक्षा से संबंधित प्रमाण पत्र को संबंधित जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक अथवा समकक्ष अधिकारी से प्रति प्रमाणित करा के जमा करने की व्यवस्था है। साइकिल खरीदने के लिए योजना में 35 सौ रुपये का जिक्र जरूर है, लेकिन बजट का आवंटन नहीं किया गया। जिले में पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 176632 है। उप श्रमायुक्त राकेश द्विवेदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा बजट का प्रावधान जल्द कर दिया जाएगा। उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

खास बातें

10वीं व 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं के लिए है यह योजना

35 सौ रुपये साइकिल खरीदने के लिए तय की गई है रकम

176632 श्रमिक पंजीकृत हैैं जिले में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.