Move to Jagran APP

Prayagraj Nagar Nigam : मुंडेरा मंडी में लगेगा बायो गैस संयंत्र और बनेगी सड़ी-गली सब्जियों और फलों से कंपोस्ट खाद

मुंडेरा मंडी में बायो गैस संयंत्र लगाने के लिए नगर निगम ने एजेंसी का चयन कर लिया है। संयंत्र लगाने के लिए वर्कआर्डर भी जारी कर दिया गया है। एक महीने में संयंत्र लग जाने की उम्मीद है और फिर गीले कचरे से कंपोस्ट खाद बनेगी। क

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:00 AM (IST)
Prayagraj Nagar Nigam : मुंडेरा मंडी में लगेगा बायो गैस संयंत्र और बनेगी सड़ी-गली सब्जियों और फलों से कंपोस्ट खाद
मुंडेरा मंडी में बायो गैस संयंत्र लगाने के लिए नगर निगम ने एजेंसी का चयन कर लिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। मुंडेरा मंडी में बायो गैस संयंत्र लगाने के लिए नगर निगम ने एजेंसी का चयन कर लिया है। संयंत्र लगाने के लिए वर्कआर्डर भी जारी कर दिया गया है। एक महीने में संयंत्र लग जाने की उम्मीद है और फिर गीले कचरे से कंपोस्ट खाद बनेगी। मुंडेरा मंडी में सब्जियों और फलों से करीब तीन टन प्रतिदिन गीला कचरा निकलता है। कचरे के निस्तारण के लिए बायो गैस संयंत्र लगाने की योजना काफी समय से चल रही थी। इसके लिए पूर्व में पर्यावरण विभाग द्वारा दो बार टेंडर भी निकाला जा चुका था। लेकिन, दोनों बार एजेंसियों के दिलचस्पी न लेने से टेंडर निरस्त करना पड़ा था। तीसरी बार के टेंडर में सूरत की एजेंसी बायोफिक्स प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। एजेंसी को तीन टन क्षमता का बायो गैस संयंत्र अपने खर्च पर ही लगवाना है। निगम इसके लिए एक पैसा नहीं देगा। एजेंसी की ओर से मशीन का आर्डर भी दे दिया गया है। दो-चार दिनों में मशीन के आ जाने पर संयंत्र लगाने का काम शुरू हो जाएगा। एजेंसी द्वारा तैयार कंपोस्ट खाद निगम की हो जाएगी और फिर निगम ढाई रुपये किलो एजेंसी को बेचेगी।  

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस पर निगमकर्मियों को मिलेगा पदोन्नति व प्रशस्ति पत्र

नगर निगम कर्मचारी एसोसिएशन के मंत्री मनोज श्रीवास्तव ने मंगलवार को महापौर अभिलाषा गुप्ता को मांगपत्र सौंपा। उन्होंने गणतंत्र दिवस पर लंबे समय से कर्मचारियों की पदोन्नति, प्रशस्ति पत्र देने की बंद प्रक्रिया इस बार से फिर शुरू करने की मांग की। कहा कि मृतक आश्रितों की नियुक्ति से संबंधित प्रकरण भी विगत छह महीने से लंबित है। कर्मचारी एसीपी के लाभ से भी वंचित हैं। इसलिए 26 जनवरी को नियुक्ति पत्र और एसीपी का लाभ देने की पहल होनी चाहिए। महापौर ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर विभिन्न श्रेणी के पदों पर पदोन्नति, मृतक आश्रितों की नियुक्ति, एसीपी के लंबित मामलों और उत्कृष्ट कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देने की कार्रवाई 25 तक पूरी करने के आदेश दिए। कहा कि इस काम को करने के लिए संबंधित अधिकारियों को अभी से निर्देश कर दें। ताकि निष्ठा और ईमानदारी से काम करने वाले कर्मचारी आॢथक लाभ से वंचित न रहें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.