Move to Jagran APP

30 नवंबर तक नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन के लिए विद्यालय का विवरण, अभ्यर्थी का फोटो, अभ्यर्थी के हस्ताक्षर और अभ्यर्थी के अभिभावक का हस्ताक्षर लगेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 06:30 AM (IST)
30 नवंबर तक नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए करें आवेदन
30 नवंबर तक नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए करें आवेदन

प्रयागराज : जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 में छठवीं और नौवीं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन मांगे है। 30 नवंबर तक जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद प्रवेश परीक्षा के आधार पर चयन होगा। इसके लिए गुरुवार को कौशांबी डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में बैठक हुई।

loksabha election banner

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय में 12वीं तक की शिक्षा निश्शुल्क और आवासीय है। इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों को श्रेष्ठ, गुणवत्तायुक्त, आधुनिक शिक्षा के साथ सशक्त, सांस्कृतिक घटक एवं मूल्यपरक शिक्षा देना। साथ ही पर्यावरण के प्रति चेतना, साहसी क्रियान्वयन एवं शारीरिक शिक्षा प्रदान करना है।

इस अवसर पर प्रवेश परीक्षा के सहायक प्रभारी डा. नरेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि जनपद के नवोदय विद्यालय में कुल 80 छात्रों के प्रवेश की व्यवस्था हैं। कक्षा छह एवं कक्षा नौ में प्रवेश के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।ऑनलाइन आवेदन नवोदय विद्यालय समिति की बेवसाइट पर किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि छठवीं में प्रवेश के लिए वह बच्चे आवेदन कर सकते हैं जो शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा पांच में कौशाम्बी जिले के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर रहें हो। उनकी जन्मतिथि एक मई 2006 से 30 अप्रैल 2010 के मध्य हो।

इसी तरह से कक्षा नौ में प्रवेश के लिए बच्चे आठवीं में पढ़ रहे हो। उनकी उम्र एक मई 2003 से 30 अप्रैल 2007 के मध्य हो। ऑनलाइन आवेदन के लिए विद्यालय का विवरण, अभ्यर्थी का फोटो, अभ्यर्थी के हस्ताक्षर और अभ्यर्थी के अभिभावक का हस्ताक्षर लगेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी इंद्रसेन ¨सह, अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविन्द कुमार सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी और नवोदय विद्यालय के प्राचार्य आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.