Move to Jagran APP

Allahabad University: विश्‍वविद्यालय के आनलाइन प्रवेश परीक्षा केंद्र आफलाइन के मुकाबले अधिक हैं

Allahabad University इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आइआर सिद्दीकी का कहना है कि आफलाइन प्रवेश परीक्षा केंद्रों में अधिक संख्या में अभ्यर्थी बैठ सकते हैं। यही वजह है कि आफलाइन केंद्रों की संख्या आनलाइन परीक्षा केंद्रों के मुकाबले कम है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 11:12 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 11:12 AM (IST)
Allahabad University: विश्‍वविद्यालय के आनलाइन प्रवेश परीक्षा केंद्र आफलाइन के मुकाबले अधिक हैं
इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघटक कालेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए परीक्षा आफलाइन व आनलाइन मोड में होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 18 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। खास बात तो यह है कि इस बार सबसे ज्यादा आनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रोफेसर आशीष सक्सेना और निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी की तरफ से शनिवार को आफलाइन परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई। आनलाइन परीक्षा केंद्रों की सूची पहले ही जारी की जा चुकी है।

loksabha election banner

आनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए 16 शहरों में 48 केंद्र बनाए गए हैं। आफलाइन परीक्षा नौ शहरों के 47 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आनलाइन के मुकाबले आफलाइन परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होगी। आनलाइन केंद्रों में बैठने की क्षमता के कम होने के कारण आनलाइन केंद्रों की संख्या अधिक है। आफलाइन परीक्षा के लिए सर्वाधिक 27 केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। आनलाइन परीक्षा के लिए प्रयागराज में 14 केंद्र बनाए गए हैं।

आफलाइन परीक्षा के लिए आजमगढ़ में तीन, बरेली, कानपुर एवं दिल्ली में एक-एक, गोरखपुर में चार, लखनऊ-पटना में दो-दो और वाराणसी में छह केंद्र बनाए गए हैं। आनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए अन्य राज्यों के सात शहरों में केवल आनलाइन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें जयपुर, भोपाल, गुवाहाटी, कोलकाता, बंगलुरू, हैदराबाद और केरल शामिल हैं। इन शहरों में एक-एक आनलाइन केंद्र बनाए गए हैं।

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आइआर सिद्दीकी का कहना है कि आफलाइन परीक्षा केंद्रों में अधिक संख्या में अभ्यर्थी बैठ सकते हैं। यही वजह है कि आफलाइन केंद्रों की संख्या आनलाइन परीक्षा केंद्रों के मुकाबले कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.