Move to Jagran APP

Allahabad university entrance Exam 2020 ः अंतिम दिन 69 फीसद ने दी प्रवेश परीक्षा, न्यूनतम अंक की बाध्यता दाखिले में नहीं बनेगी रोड़ा

Allahabad university entrance Exam 2020 प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि इविवि समेत कॉलेजों के विभन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से प्रवेश परीक्षा संपन्न हो गई। इसके लिए पूरी टीम को बधाई। अब जल्द ही परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 09:38 PM (IST)
Allahabad university entrance Exam 2020 ः अंतिम दिन 69 फीसद ने दी प्रवेश परीक्षा, न्यूनतम अंक की बाध्यता दाखिले में नहीं बनेगी रोड़ा
15 अक्टूबर से दाखिले की खिड़की भी खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों के सात विषयों में दाखिले के लिए सोमवार को प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। ऑनलाइन मोड में दो पालियों में सुबह 9:30 से 12:40 और अपराह्न तीन से शाम 6:30 बजे तक कुल 10 शहरों में परीक्षा हुई। दोनों पालियों में कुल पंजीकृत 1047 अभ्यर्थियों में 722 यानी 68.95 फीसद ने परीक्षा दी। जबकि 325 ने परीक्षा छोड़ दी। इसी के साथ विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार को प्रवेश परीक्षा खत्म हो गई। अब 15 अक्टूबर से दाखिले की खिड़की खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।

loksabha election banner

घर बैठे ऑनलाइन काउंसिलिंग कराकर ले सकेंगे दाखिला

प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि पहली पाली में बीवोक फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी, एमएससी फूड टेक्नोलॉजी और एमएससी न्यूट्रिशनल साइंस की प्रवेश परीक्षा 10 शहरों (प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, झांसी, दिल्ली, पटना, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम) में परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत कुल 420 अभ्यर्थियों में 299 यानी 71.19 फीसद प्रवेश परीक्षा दी। जबकि, 121 ने परीक्षा में हिस्सा नहीं लिया। इसी तरह, दूसरी पाली में बीवोक इन मीडिया स्टडीज, बीए इन मीडिया स्टडीज, एमवोक इन मीडिया स्टडीज और एमएससी बॉयोकेमेस्ट्री की परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत कुल 627 अभ्यर्थियों में 423 यानी 67.46 फीसद ने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया। जबकि, 204 ने परीक्षा छोड़ दी। अब जल्द ही प्रवेश परिणाम जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद 15 अक्टूबर से दाखिले की खिड़की भी खुलने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, इसके बाद दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित इविवि के प्रवेश भवन के चक्कर नहीं काटने होंगे। वह घर बैठे ऑनलाइन काउंसिलिंग कराकर दाखिला ले सकेंगे।

जल्‍द जारी किया जाएगा प्रवेश परीक्षा का परिणाम

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि इविवि समेत कॉलेजों के विभन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से प्रवेश परीक्षा संपन्न हो गई। इसके लिए पूरी टीम को बधाई। अब जल्द ही परिणाम जारी कर दिया जाएगा। संभवत: 15 अक्टूबर से दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

न्यूनतम अंक की बाध्यता दाखिले में नहीं बनेगी रोड़ा

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को इस बार न्यूनतम अंक की बाध्यता रोड़ा नहीं बनेगी। इसके अलावा इस बार माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू नहीं होने से कटऑफ मेरिट में भी उछाल रहेगा। दरअसल, इविवि के पूर्व कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू की अध्यक्षता में 11 अप्रैल 2017 को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए इस बात पर मुहर लगी थी कि सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में सामान्य अभ्‍यर्थियों के लिए 30 और ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत अंक अनिवार्य होगा। इससे कम अंक पाने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि, एससी-एसटी वर्ग के अभ्यॢथयों को इससे बाहर रखा गया था। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि प्रवेश में न्यूनतम अंक प्राप्त करने की बाध्यता से इविवि के स्नातक और प्रोफेशनल कोर्सों की अधिकांश सीटें खाली रह जाती थीं। ऐसे में न्यूनतम अंक की बाध्यता इस बार लागू नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.