Move to Jagran APP

Allahabad Medical Association: क्लीनिकल स्टेब्लिशमेंट एक्ट का एएमए ने जताया विरोध

Allahabad Medical Association वरिष्ठ सर्जन डा. अशोक अग्रवाल ने कहा कि इस एक्ट को विधान सभा में बिना चर्चा किए आनन-फानन में लागू किया गया है। कहा कि इस पर पुनर्विचार के लिए रजिस्ट्रेशन कमेटी में स्थानीय आइएमए तथा नर्सिंग होम एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 04:19 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 04:19 PM (IST)
Allahabad Medical Association: क्लीनिकल स्टेब्लिशमेंट एक्ट का एएमए ने जताया विरोध
इलाहाबाद म‍ेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने क्‍लीनिकल स्‍टेब्लिशमेंट एक्ट को जनविरोधी बताया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। क्लीनिकल स्टेब्लिशमेंट एक्ट के खिलाफ इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) ने कन्वेंशन सेंटर में आमसभा की। इसमें एक्ट को प्राइवेट डाक्टरों की परिस्थितियों के अनुसार जटिल और जनविरोधी बताया गया। कहा कि इस अधिनियम के लागू होने से डाक्टरों और जनसामान्य को भी दिक्कतें होंगी। एएमए ने सरकार से इस एक्ट को लागू करने से पहले पुनर्विचार के लिए कहा।

prime article banner

इस एक्‍ट को तत्‍काल लागू किया जाए : डाक्‍टर अशोक

एएमए के भूतपूर्व उपाध्यक्ष और वरिष्ठ सर्जन डा. अशोक अग्रवाल ने कहा कि इस एक्ट को विधान सभा में बिना चर्चा किए आनन-फानन में लागू किया गया है। कहा कि इस पर पुनर्विचार के लिए रजिस्ट्रेशन कमेटी में स्थानीय आइएमए तथा नर्सिंग होम एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। कहा कि लिपिकीय गलतियों और प्रशासनिक भूलचूक होने पर डाक्टरों पर आपराधिक मुकदमे चलाने जैसे प्रविधानों को इस अधिनियम से बाहर किया जाए। चिकित्सा संस्थानों के पंजीकरण के लिए एकल खिड़की का प्रविधान लागू किया जाए। कहा कि आकस्मिक स्थिति में प्रत्येक क्लीनिक पर आने वाले गंभीर रोगियों के समुचित उपचार की व्यवस्था करना, उसे उच्चीकृत सेंटर पर भेजने की पूरी जिम्मेदारी उठाने का प्रविधान किसी भी तरह से व्यवहारिक नहीं है। बैठक में एएमए अध्यक्ष डा. सुजीत कुमार सिंह, डा. एमके मदनानी, डा. सुबोध जैन, डा. अनिल शुक्ला, डा. युगांतर पांडेय सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य रहे। संचालन डा. आशुतोष गुप्ता ने किया।

महिलाओं की सशक्तिकरण को मलिन बस्तियों में विशेष अभियान कल से

उड़ान कार्यक्रम के तहत शहर की मलिन बस्तियों में महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से एक दिसंबर से नगर निगम द्वारा विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। 15 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान मलिन बस्तियों में दिन में साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे तक सफाई, स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति महिलाओं को जागरूक किया जाएगा।12.30 से 1.15 बजे तक प्रधानमंत्री आवास योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन आदि योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। लाभार्थियों का चिन्हीकरण किया जाएगा। 1.15 से दो बजे तक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी देने के साथ लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। ढाई से चार बजे तक उक्त योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को बैंङ्क्षकग सहायता के लिए कैंप लगेगा। इसी अवधि में पीएचसी और सीएचसी में स्वास्थ्य कैंप लगेगा। अभियान नेवादा, मऊ सरैया, राजापुर, अटाला, मिन्हाजपुर, करैलाबाग, छोटा बघाड़ा, बड़ा बघाड़ा, चांदपुर सलोरी, दारागंज, एलनगंज, फतेहपुर बिछुआ, संजय नगर, दारागंज द्वितीय सैरया और पूरा फतेह मोहम्मद नैनी में चलेगा।अपर नगर आयुक्त रत्नप्रिया ने विज्ञान फाउंडेशन समेत कुछ संस्थाओं से संपर्क करके सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को अभियान चलाने के लिए निर्देशित की हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.