Move to Jagran APP

आरुषि हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट की सीबीआइ जज पर तल्ख टिप्पणी

आरुषि-हेमराज मर्डर केस का फैसला सुनाने वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट की खंडपीठ के एक न्यायाधीश ने सीबीआइ कोर्ट न्यायाधीश की कार्यप्रणाली पर तल्ख टिप्पणी की है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 10:24 AM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 10:43 AM (IST)
आरुषि हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट की सीबीआइ जज पर तल्ख टिप्पणी
आरुषि हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट की सीबीआइ जज पर तल्ख टिप्पणी

इलाहाबाद (जेएनएन)। प्रदेश के नोएडा के बहुचर्चितआरुषि-हेमराज मर्डर केस का फैसला सुनाने वाले इलाहाबाद हाई कोर्ट की खंडपीठ के एक न्यायाधीश ने सीबीआइ कोर्ट न्यायाधीश की कार्यप्रणाली पर तल्ख टिप्पणी की है। इस न्यायाधीश ने फैसले में कहा है कि सीबीआइ जज ने कल्पना लोक में जाकर मनमाफिक स्टोरी गढ़ी है। 

loksabha election banner

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यहां तक कहा कि विचारण न्यायालय ने फिल्मी डायरेक्टर की तरह काल्पनिक स्टोरी गढ़कर फैसला सुनाया है। आरोपियों को सजा सुनाने की जिद में वह भूल गए कि उन्होंने क्या आरोप लगाए थे, और उनके सामने कौन सा मुद्दा है। किसी को नहीं मालूम कि वहां क्या हुआ। केवल परिस्थितियों को देखते हुए अनुमान ही लगाया जा सकता है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा कि जज ने कानून की बेसिक अवधारणाओं व तथ्यों से अलग कल्पना लोक में विचरण करते हुए अपनी अलग कहानी गढ़ ली। एकांगी सोच के साथ अलग ही मानसिक स्थिति में स्वयं को रखकर जज ने फैसला सुनाया है। खंडपीठ के न्यायमूर्ति एके मिश्र ने फैसले के कुछ पन्नों में अपनी अलग-अलग भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि सीबीआइ जज ने मनमाने ढंग से साक्ष्यों को कल्पना की उड़ान के तरह पिक एंड चूज करते हुए तोड़मरोड़ कर कानूनी अवधारणा के विपरीत सजा सुनाई है। हाईकोर्ट ने कहा कि संवेदनशील मामलों में जजों का अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, जो भी साक्ष्य या फिर तथ्य है उनका आंकलन करते समय संकीर्ण मानसिकता से अलग हटकर कानूनी दायरे में निष्कर्ष निकालें। कोर्ट ने कहा कि कानून में एक जज का जो कर्तव्य तय किया है, उससे परे जाकर कल्पनाशीलता के भावातिरेक में आकर सीबीआइ जज ने महत्वपूर्ण तथ्यों की पूरी तरह से अनदेखी की है। काल्पनिक सीन तैयार करते हुए कानून की बेसिक जरूरतों को भूल वह फैसले पर पहुंचे। 

न्यायमूर्ति वीके नारायण तथा न्यायमूर्ति एके मिश्र की खंडपीठ ने सीबीआइ कोर्ट की गलतियों को अपने फैसले में उधेड़ कर रख दिया। कोर्ट ने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि जज निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से काम करेगा। कल्पना लोक में जाकर फैसले नहीं लेगा। ऐसा करना कानून का मजाक होगा। ज्ञात हो कि गाजियाबाद सीबीआइ कोर्ट के अपर सत्र न्यायाधीश श्यामलाल ने 28 नवंबर 2013 को डा. राजेश तलवार व नूपुर तलवार को हत्या का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

जिसे रद करते हुए हाईकोर्ट ने डाक्टर दंपती को बरी कर दिया। कोर्ट ने कहा कि सजा सुनाने के लिए परिस्थितिजन्य साक्ष्य पर्याप्त नहीं थे, फिर भी दोषी ठहराया गया, जबकि दंपती को संदेह का लाभ दिया जाना चाहिए था। गुरुवार को हाईकोर्ट से सुनाया गया फैसला शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड हुआ। 273 पृष्ठ के फैसले में 10 पृष्ठ में न्यायमूर्ति मिश्र ने न्याय देने के ट्रायल कोर्ट के तरीके की बखिया उधेड़कर रख दी। 

यह भी पढ़ें: सोमवार को हो सकेगी आरुषि हत्याकांड से बरी तलवार दंपती की रिहाई

कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की कार्य प्रणाली पर तल्ख टिप्पणी करते हुए यह भी कहा कि वह गणित के अध्यापक की तरह काम नहीं कर सकती, जो कल्पना स्वरूप मानकर प्रश्न हल करता है। गेस करके आपराधिक केसों का हल नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आरुषि हत्याकांड में तलवार दंपति को हाईकोर्ट से राहत, बरी किए गए

कानून की कसौटी पर खरे उतरने वाले साक्ष्यों के बल पर ही निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं। हाईकोर्ट ने कहा कि सीबीआइ जज मस्तिष्क शून्य होकर कल्पना लोक में विचरण करते हुए साक्ष्यों के कानूनी असर को समझने में विफल रहे हैं। पूरा फैसला स्वयं द्वारा निर्मित कल्पना पर आधारित है, जिसे साक्ष्यों का बल नहीं प्राप्त है।

यह भी पढ़ें: आरुषि-हेमराज मर्डर केस की टाइम लाइन, कब-कब क्या हुआ

सबसे पहला संदिग्ध घरेलू नौकर हेमराज था, जो लापता था, लेकिन उसकी लाश घर के छत पर ही मिली। मई 2008 में 14 वर्षीय व 45 वर्षीय हेमराज की हत्या हो गई थी, हत्या किसने की अभी भी भविष्य के गर्त में है।

कौन हैं तलवार दंपति

तलवार दंपति दिल्ली-एनसीआर के जाने माने डेंटिस्ट हैं। डॉ राजेश पंजाबी परिवार से हैं और नुपुर महाराष्ट्र के परिवार से हैं। नुपूर एयरफोर्स के अफसर की बेटी हैं और डॉ. राजेश हार्ट स्पेशिलिस्ट के बेटे हैं। आरुषि का जन्म 1994 में हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.