Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख UP में पंचायत चुनाव टालने की उठी मांग, जानें क्‍या बोला हाईकोर्ट

High Court Big News उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव टालने की मांग हाईकोर्ट से खारिज। अदालत ने कहा सरकार व कोर्ट ने जरूरी कदम उठाने के जारी किए हैं निर्देश। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए जरूरी सावधानी बरती जाएगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:57 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख UP में पंचायत चुनाव टालने की उठी मांग, जानें क्‍या बोला हाईकोर्ट
अदालत ने कहा, सरकार व कोर्ट ने जरूरी कदम उठाने के जारी किए हैं निर्देश।

प्रयागराज, जेएनएन। High Court Big News: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण प्रकोप को देखते हुए पंचायत चुनाव टालने की मांग संबंधी दाखिल जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि सरकार ने चुनाव प्रचार की आचार संहिता जारी की है और हाईकोर्ट ने भी अन्य जनहित याचिका पर जरूरी कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए जरूरी सावधानी बरती जाएगी। ऐसे में चुनाव स्थगित करने की मांग को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर हस्तक्षेप करने का कोई आधार नहीं है।

loksabha election banner

यह आदेश मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर और न्यायमूर्त‍ि एसएस शमशेरी की खंडपीठ ने पंचायत चुनाव स्थगित करने की जनहित याचिका पर दिया है। याची अधिवक्ता अमित कुमार उपाध्याय व सौम्या आनंद दूबे का कहना था कि प्रदेश में कोरोना तेजी से फैल रहा है। 15 अप्रैल से पंचायत चुनाव होने जा रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच चुनाव कराना जनहित के खिलाफ है। इससे भारी संख्या में लोगों के स्वास्थ्य को हानि हो सकती है, जो अनुच्छेद 21 के जीवन के अधिकार का उल्लंघन है। कोर्ट ने इस उम्मीद के साथ हस्तक्षेप करने से इन्कार कर दिया कि चुनाव में जरूरी सावधानी बरती जाएगी। 

चार चरण में मतदान 

बता दें, उत्तर प्रदेश में चार चरण में 15, 19, 26 तथा 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके बाद दो मई को होगी मतों की गणना होगी। दो मई से बाद से गांव की सरकार का काम शुरू होगा, जोकि 25 दिसंबर से बंद है।  सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। 

नामांकन त‍िथ‍ियां 

  • पहले चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन तीन और चार अप्रैल 
  • दूसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन सात और आठ अप्रैल 
  • तीसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 13 और 15 अप्रैल 
  • चौथे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 17 और 18 अप्रैल। प्रत्येक चरण में प्रत्याशियों को प्रचार के लिए करीब सप्ताह भर का समय मिलेगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.