Move to Jagran APP

Allahabad Central University में परीक्षा नियंत्रक समेत तीन अहम पदों पर होगी भर्ती

Allahabad Central University इविवि में लंबे समय से शिक्षकों के अलावा कर्मचारियों और तमाम महत्वपूर्ण प्रशासनिक अफसरों के पद रिक्त हैं। मजबूरी में यह जिम्मा इविवि के शिक्षकों को सौंपा गया। हालांकि नियमित कुलपति के तौर पर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की नियुक्ति के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 06:10 AM (IST)
Allahabad Central University में परीक्षा नियंत्रक समेत तीन अहम पदों पर होगी भर्ती
इविवि के रजिस्‍ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्‍ल ने बताया कि जल्द ही इविवि को नियमित परीक्षा नियंत्रक मिल जाएगा।

प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]।  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में जल्द ही भॢतयों का पिटारा खुल जाएगा। परीक्षा नियंत्रक समेत तीन अहम पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के साथ इसका आगाज भी हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त के पहले सप्ताह तक कर्मचारी भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

महत्‍वपूर्ण प्रशासनिक अफसरों के पद हैं रिक्‍त

इविवि में लंबे समय से शिक्षकों के अलावा कर्मचारियों और तमाम महत्वपूर्ण प्रशासनिक अफसरों के पद रिक्त हैं। मजबूरी में यह जिम्मा इविवि के शिक्षकों को सौंपा गया। हालांकि, नियमित कुलपति के तौर पर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की नियुक्ति के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई।

अगस्त में कर्मचारी भर्ती के बाद शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी

वर्ष 2018 में दर्शनशास्त्र विभाग के प्रोफेसर एचएस उपाध्याय के परीक्षा नियंत्रक पद से हटने के बाद यह पद रिक्त चल रहा था। कार्य बाधित नहीं होने पाए इस लिहाज से परीक्षा नियंत्रक जैसे महत्वपूर्ण पद का दायित्व रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर रमेन्द्र कुमार सिंह को सौंपा गया। हालांकि, कोरोनकाल में ऑनलाइन परीक्षा को लेकर छात्रों का हंगामा कुलपति को नागवार गुजरा। इसके अलावा अब विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने परीक्षा विभाग के खिलाफ ट्विटर पर मोर्चा खोल दिया है। इससे इविवि प्रशासन की काफी किरकिरी भी हुई। आननफानन में कुलपति के निर्देश पर रजिस्ट्रार ने पांच वर्ष के लिए नियमित परीक्षा नियंत्रक के अलावा प्रतिनियुक्ति पर आंतरिक संपरीक्षा अधिकारी और एक वर्ष के अवकाश रिक्त डिप्टी रजिस्ट्रार पद के लिए विज्ञापन जारी कर दिया। आवेदन पत्र छह जुलाई को शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रार कार्यालय में जमा होगा। इसके बाद आगे की प्रकिया भी शुरू हो जाएगी। इसी के साथ इविवि को जल्द ही नया परीक्षा नियंत्रक भी मिल जाएगा। फिर अगस्त में कर्मचारी भर्ती के बाद शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

जल्‍द इविवि को मिल जाएगा नियमित परीक्षा नियंत्रक

इविवि के रजिस्‍ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्‍ल ने बताया कि जल्द ही इविवि को नियमित परीक्षा नियंत्रक मिल जाएगा। अब जल्द ही कर्मचारी और शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। इसकी तैयारी भी लगभग पूरी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.