Move to Jagran APP

Allahabad Central University : स्‍नातक की वार्षिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से ऑनलाइन मोड में होंगी, जानिए कब से होगी परास्‍नातक परीक्षा

Allahabad Central University परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र सिंह ने मंगलवार को परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए बीएससी बीएससी होम साइंस और बीकॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 15 अप्रैल से एक जून के बीच होंगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 06:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 06:10 PM (IST)
Allahabad Central University : स्‍नातक की वार्षिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से ऑनलाइन मोड में होंगी, जानिए कब से होगी परास्‍नातक परीक्षा
यूजी की परीक्षाएं तकरीबन 45 दिनों में पूरी कराई जा सकेंगी।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाएं 15 अप्रैल से ऑनलाइन मोड में कराई जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र सिंह ने मंगलवार को परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया।

loksabha election banner

स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस और बीकॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 15 अप्रैल से एक जून के बीच होंगी। यह परीक्षाएं पहली पाली में सुबह आठ से 10 बजे तक कराई जाएंगी। जबकि, द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं दूसरी पाली में अपराह्न दो से शाम चार बजे तक 15 अप्रैल से 23 मई तक कराई जाएंगी। यूजी की परीक्षाएं तकरीबन 45 दिनों में पूरी कराई जा सकेंगी। परीक्षा में केवल चार सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षार्थियों को सिर्फ 12 पेज में चारों सवाल हल करने होंगे। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि जल्द ही परास्नातक का कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा।

दो घंटे में देने होंगे चार सवालों के जवाब

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि एक सवाल के लिए तीन पेज निर्धारित किए गए हैं। नए सवाल का उत्तर नए पेज में ही लिखना होगा। लिखित परीक्षा की समय अवधि दो घंटे तय की गई है। परीक्षार्थियों को 30 मिनट का समय अलग से दिया जाएगा, जिससे वह अपनी उत्तरपुस्तिका को पीडीएफ में बदलकर अपलोड कर सकेंगे। प्रश्नों के अधिकतम अंक विभाग द्वारा तय किए जाएंगे। छात्रों को यह सुझाव भी दिया गया कि वह उत्तरपुस्तिका अपलोड करने से पहले उसका स्क्रीनशॉट अपने पास सुरक्षित रख ले। सभी ऑनलाइन परीक्षाएं परीक्षा नियंत्रक की निगरानी में होगी।

ईसीसी की परीक्षा 15 मार्च से

 यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) की यूजी एवं पीजी की सेमेस्टर परीक्षाएं 15 मार्च से कराने की तैयारी है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक डॉ. एडीएम डेविड ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में परीक्षार्थियों को सात सवाल हल करने होंगे। इसके लिए तीन घंटे का समय तय किया गया है। प्रश्नपत्र में चार लघु उत्तरीय एवं तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर लिखना होगा। विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जल्द घोषित कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.