Move to Jagran APP

Allahabad Central University के छात्रों ने अजान से नींद में खलल प्रकरण में फूंका कुलपति का पुतला

Allahabad Central University शिकायती पत्र में कुलपति का कहना है कि सिविल लाइंस स्थित निवास के करीब मस्जिद के लाउडस्‍पीकर से सुबह करीब साढ़े पांच बजे अजान की तेज आवाज आती है। इससे उनकी नींद खराब हो जाती है। इस मामले में बुधवार को छात्रों ने कुलपति का पुतला फूंका।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 12:43 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 12:43 PM (IST)
Allahabad Central University के छात्रों ने अजान से नींद में खलल प्रकरण में फूंका कुलपति का पुतला
Allahabad Central University छात्रसंघ भवन पर छात्रों ने कुलपति का पुतला फूंककर विरोध दर्ज कराया।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की नींद मस्जिद से आने वाली अजान की तेज आवाज ने उड़ा दी है। अब इस मसले पर उनका विरोध तेज हो गया है। छात्रसंघ भवन पर छात्रों ने कुलपति का पुतला फूंककर विरोध दर्ज कराया। एहतियातन भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

loksabha election banner

पूर्व उपाध्यक्ष ने डिग्री के जांच की उठा दी मांग

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष रहे नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि कुलपति अपना एजेंडा चला रहीं हैं। जबकि इस देश की बुनियाद ही सर्व धर्म समभाव पर टिकी हुई है। महात्मा गांधी भी सभी धर्मों को एक साथ लेकर चलने की बात किये हैं। आजकल धर्मों के खिलाफ बोलना, धार्मिक भावना भड़काना नया फैशन चल चुका है। चाहे देश के प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री या फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति हों। सब अपने एजेंडे को चलाने में मस्त रहते हैं। क्योंकि इनको कार्यों से कोई लेना देना नहीं है, न हीं यह लोग कार्य करने के लिए बने हैं। इन्हीं के परिवार से आने वाले एक कुलपति अपनी फर्जी डिग्री व थीसिस चोरी में पकड़े गए हैं। ऐसे में हम मांग करते हैं इविवि के कुलपति महोदया की भी डिग्री व कुलपति बनने की प्रक्रिया की जांच हो।

यह था पूरा मामला

कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्‍तव ने कमिश्नर संजय गोयल, आइजी कवींद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी भानुचंद गोस्वामी और एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी से लिखित शिकायत की थी। शिकायती पत्र में कुलपति का कहना है कि सिविल लाइंस स्थित निवास के करीब मस्जिद से माइक के जरिए सुबह करीब साढ़े पांच बजे अजान की तेज आवाज आती है। इससे उनकी नींद खराब हो जाती है। 'सिविल लाइंस प्रयागराज में ध्वनि प्रदूषण' विषयक शिकायती पत्र में उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि वह किसी भी धर्म, जाति अथवा संप्रदाय के खिलाफ नहीं हैं। उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल जनहित याचिका (अफजल अंसारी व दो अन्य बनाम उत्तर प्रदेश व दो अन्य) के आदेश का हवाला देते हुए जिलाधिकारी से अपेक्षा की है कि जल्द ही आवश्यक निर्देश जारी करें, जिससे शांति व्यवस्था कायम हो सके और अजान की तेज अवाज से परेशान लोगों को राहत मिल सके। इस संदर्भ में कुलपति से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.