Move to Jagran APP

सीएम योगी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में हुए शामिल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का उद्घाटन सुबह करीब नौ बजे हुआ। उसके बाद अलग-अलग सत्र में बैठक हो रही है। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बैठक में पहुंचे और संघ प्रमुख से मिलकर चर्चा की।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 12:21 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 05:28 PM (IST)
सीएम योगी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में हुए शामिल
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की प्रयागराज में बैठक जारी है।

प्रयागराज, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिनी बैठक गौहनिया स्थित वशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्‍कूल में रविवार को शुरू हो चुकी है। संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित शीर्ष स्तर के पदाधिकारी इस बैठक में शामिल हो रहे हैं। इसमे काशी, अवध, कानपुर, गोरक्ष प्रांत के पदाधिकारी भी शामिल हो रहे हैं। कई दिग्‍गज प्रयागराज में हो रही बैठक में शामिल होने पहुंच चुके हैं। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बैठक में पहुंचे। संघ प्रमुख मोहन भागवत से बातचीत के बाद वह लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

prime article banner

कार्यकारी मंडल की बैठक का उद्घाटन सुबह करीब नौ बजे हुआ। उसके बाद अलग-अलग सत्र में बैठक होती रही। शाम पांच बजे तक तीन सत्र की बैठक हो चुकी थी। मुख्यमंत्री ने संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैया जी जोशी से करीब घंटे भर तक चर्चा की। इसके बाद वह करीब सवा पांच बजे बैठक से बमरौली एयरपोर्ट रवाना हो गए।

टीजीटी व पीजीटी के अभ्‍यर्थी पहुंचे थे कार्यक्रम स्‍थल, पुलिस ने रोका

टीजीटी और पीजीटी 2016 के चयनित ऐसे अभ्‍यथी, जिन्हें अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिला है वह इन दिनों परेशान हैं। अपनी इसी समस्‍या के समाधान के लिए वह गौहनिया स्थित विहिप के कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंच गए। वह मुख्‍यमंत्री से अपनी समस्‍या को लेकर मिलने की मांग की। हालांकि कार्यक्रम स्‍थल गौहनिया स्थित विशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्‍कूल के बाहर ही उन्‍हें पुलिस कर्मियों ने रोक दिया। पुलिस ने महिला अभ्‍यर्थियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया। वहीं पुरुष अभ्‍यर्थियों को पुलिस अपने साथ ले गई।

थर्माकोल, प्लास्टिक आदि के पात्रों का प्रयोग पूरी तरह से निषिद्ध है

गौहनिया में चल रहे संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की महत्वपूर्ण बैठक में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान रखा गया है। वृक्षों, वनस्पतियों,सुवासित पुष्पों की क्यारियों से सुसज्जित वशिष्ठ वात्सल्य पब्लिक स्‍कूल गौहनिया के सुरम्य परिसर में चल रहे इस कार्यक्रम में अतिथियों के भोजन जलपान एवं पानी पीने आदि के लिए थर्माकोल, प्लास्टिक आदि के पात्रों का प्रयोग पूरी तरह से निषिद्ध है। आए हुए अतिथियों तथा व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं के लिए स्टील की प्लेटें ग्लास तथा नई कटोरी का प्रयोग किया जा रहा है। परिसर में बैनर या मंच सज्जा में भी प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया गया है। 

पर्यावरण संरक्षण पर दिया जा रहा जोर

यह गौरतलब है कि संघ पर्यावरण संरक्षण को लेकर पूरे देश भर में सशक्त अभियान चला रहा है। इस बैठक में भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर कुछ नई योजना मूर्त रूप ले सकती है। प्लास्टिक मुक्त कार्यक्रम जहां एक और संघ की कथनी और करनी की एकरूपता को प्रदर्शित करता है वहीं समाज को भी यह संदेश दे रहा है कि निजी और सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्लास्टिक और थर्माकोल के स्थान पर मिट्टी के पात्रों, पत्तलों आदि का प्रयोग किया जाना पर्यावरण के लिए लाभदायक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.