Move to Jagran APP

Narendra Giri Case: महंत की संदिग्ध हालात में मौत की गोपनीय जांच करा रहा है अखाड़ा परिषद

सुसाइड नोट की लिखावट व हस्ताक्षर अलग-अलग है। जो शक को गहरा करता है। इसके लिए अखाड़ा परिषद ने अपनी गुप्त जांच कमेटी गठित कर दी है। जांच टीम में अलग-अलग अखाड़ों के दर्जन भर महात्मा शामिल हैं जो मौके का निरीक्षण व पूछताछ कर सच्चाई का पता लगाएंगे

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 07:30 AM (IST)
Narendra Giri Case: महंत की संदिग्ध हालात में मौत की गोपनीय जांच करा रहा है अखाड़ा परिषद
गृह मंत्री अमित शाह भी कर रहे निगरानी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर है भरोसा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध अवस्था में मृत्यु की जांच पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की नजर है। वो हर गतिविधि की लगातार जानकारी ले रहे हैं, इसलिए हमें किसी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं। यह कहना है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि का। इसके अलावा अखाड़ा परिषद की एक कमेटी भी इसकी गोपनीय जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं संत हैं। वो निष्पक्ष जांच करवाकर दोषियों को जल्द सजा दिलाएंगे। ऐसा संतों को विश्वास है। कहा कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मामले को गंभीरता से देख रहे हैं, अभी तक की जांच से हम संतुष्ट हैं।

loksabha election banner

इतने कमजोर नहीं थे महंत नरेंद्र गिरि

महंत नरेंद्र गिरि के फांसी लगाने और सुसाइड नोट को महंत हरि गिरि बड़ी साजिश के रूप में देख रहे हैं। कहा कि सुसाइड नोट में लड़की से गलत काम करते हुए वीडियो जारी होने पर बदनामी के भय से जान देने की बात लिखी है। बोले, नरेंद्र गिरि इतने कमजोर नहीं थे। बड़ी-बड़ी समस्याओं का निस्तारण स्वयं करते थे। वे हमेशा मुख्यमंत्री, मंत्री व अधिकारियों के संपर्क में रहते थे। अगर ऐसी बात होती तो वो किसी से भी सच्चाई बताकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करवा सकते थे। वो मुझसे अथवा किसी अखाड़े के महात्मा से इस विषय में चर्चा कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं किया। कहा कि सुसाइड नोट लिखकर सीधे फांसी लगाना समझ से परे है। सुसाइड नोट की लिखावट व हस्ताक्षर अलग-अलग है। जो शक को गहरा करता है। इसके लिए अखाड़ा परिषद ने अपनी गुप्त जांच कमेटी गठित कर दी है। जांच टीम में अलग-अलग अखाड़ों के दर्जन भर महात्मा शामिल हैं, सभी मौके का निरीक्षण व पूछताछ कर सच्चाई का पता लगाकर रिपोर्ट देेंगे। स्वामी आनंद गिरि के निर्दोष होने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि वो इस मामले में कुछ नहीं कहेंगे। जांच होने पर सच्चाई सामने आएगी।

अभी नहीं होगा अध्यक्ष पर निर्णय

महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद अखाड़ा परिषद का नया अध्यक्ष कौन होगा? इस पर महंत हरि गिरि ने कहा कि अखाड़ा परिषद ने सात दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। अभी जगह-जगह नरेंद्र गिरि के लिए प्रार्थना चल रही है। अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष पर निर्णय बाद में लिया जाएगा। अभी हम श्रीनिरंजनी अखाड़ा के दु:ख में उनके साथ खड़े हैं। आपसी सहमति बनने के बाद नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। बताया कि पहले भी अध्यक्ष के न रहने पर छह महीना व सालभर बाद नए मुखिया (अध्यक्ष) का चुनाव होता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.