Move to Jagran APP

Online study के बाद हर शनिवार गुरु जी देंगे प्रश्नों का जवाब Prayagraj News

Online study सभी अध्यापकों को उन प्रश्नों का जवाब अनिवार्य रूप से स्कूल की तरफ से बनाए गए वाट्सएप ग्रुप पर देना होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 03:02 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 03:02 PM (IST)
Online study के बाद हर शनिवार गुरु जी देंगे प्रश्नों का जवाब Prayagraj News
Online study के बाद हर शनिवार गुरु जी देंगे प्रश्नों का जवाब Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  सभी माध्यमिक विद्यालयों में ऑनलाइन पठन पाठन कराया जा रहा है। दूरदर्शन और स्वयंप्रभा चैनल से भी कक्षा और विषयवार पाठ्य सामग्री प्रसारित हो रही है। इसमें छात्र-छात्राओं को समयसारिणी बनाकर पढ़ाया जा रहा है। सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं चलाने के बाद प्रत्येक शनिवार को पूर्व में चलाए गए वीडियो को दोहराया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार का दिन प्रश्न और उत्तर के लिए निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

पढ़ाए गए अध्याय से संबंधित प्रश्न विद्यार्थी अपने स्कूल शिक्षक से पूछेंगे

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि  शासन के निर्देश के अनुसार एक दिन विद्यार्थियों के सवाल जवाब के लिए तय किया गया है। प्रत्येक शनिवार दूरदर्शन पर पढ़ाए गए अध्याय से संबंधित प्रश्न विद्यार्थी अपने स्कूल शिक्षक से पूछेंगे। सभी अध्यापकों को उन प्रश्नों का जवाब अनिवार्य रूप से स्कूल की तरफ से बनाए गए वाट्सएप ग्रुप पर देना होगा। यदि छात्र-छात्रा को विषय समझ में न आया हो तो अध्यापक उसे फोन कर के भी समझाएंगे।

अभिभावक से प्रश्‍नों को स्‍कूल भेजे बच्‍चे

डीआईओएस ने यह भी बताया कि पूर्व में कराए गए सर्वे में पता चला कि तमाम विद्यार्थी ऐसे हैं जिनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है लेकिन घर में टीवी है। ऐसे विद्यार्थी नियमित रूप से दूरदर्शन से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम देखेंगे। उसके बाद अपने प्रश्न व जिज्ञासाओं को लिखकर अभिभावक से विद्यालय में भेजवा देंगे। स्कूल में कक्षा नौ, दस, ग्यारह और १२वीं के लिए बाक्स लगाए जाएंगे। उन बाक्स में अभिभावक प्रश्नों को रख देंगे। प्रधानाध्यापक उसे संबंधित शिक्षक तक पहुंचवा देंगे। शिक्षक जवाब लिखकर उसे दोबारा बाक्स में रखेंगे। अगले सप्ताह अभिभावक आकर उसे ले जाएंगे। इस ऑनलाइन पढ़ाई में अध्यापकों की जिम्मेदारी होगी कि विद्यार्थी की परीक्षा भी लेते रहें। उन्हें इस बात को देखते रहना होगा कि जो पढ़ाई चल रही है उसका पूरा अभ्यास छात्र-छात्राएं कर रहे हैं या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.