Move to Jagran APP

Allahabad University में नए सिरे से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, जल्द चयनित की जाएगी एजेंसी

सोमवार को प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी ने कोर कमेटी की बैठक बुला ली। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की जाए। जल्द ही स्नातक-परास्नातक समेत सभी पाठ्यक्रमों का ब्रोशर तैयार कर लिया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 06:50 AM (IST)
Allahabad University में नए सिरे से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, जल्द चयनित की जाएगी एजेंसी
इविवि में प्रवेश प्रकोष्ठ के कोर कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के ट्वीट के बाद इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कालेजों में नए सत्र 2021-22 में दाखिले की तैयारी तेज हो गई। प्रवेश प्रकोष्ठ के कोर कमेटी की बैठक में सोमवार को यह निर्णय लिया जाएगा कि पूरी प्रक्रिया अब नए सिरे से की जाएगी। अब एजेंसी चयनित होने के बाद अगली प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

loksabha election banner

उम्मीद है कि अगस्त में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी

दरअसल, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की मंजूरी दी थी। परीक्षा कराने का जिम्मा जेईई और नीट कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंपा गया। इस पर इविवि ने एलएलबी (आनर्स), बीएएलएलबी (आनर्स) के अलावा बीएड, एमएड, एमपीएड, एमटेक (अर्थ एंड सिस्टम साइंस), एमबीए/एमबीए (आरडी), बीएफए, एमएफए, बीपीए, एमपीए में दाखिले का निर्णय लिया। इसे कुलपति ने भी अंतिम मंजूरी दे दी। इसी बीच रविवार को यूजीसी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सत्र 2021-22 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी। विश्वविद्यालय अपने स्तर से पूर्व की भांति प्रवेश ले सकते हैं। अगले दिन सोमवार को प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी ने कोर कमेटी की बैठक बुला ली। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की जाए। प्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि जल्द ही स्नातक-परास्नातक समेत सभी पाठ्यक्रमों का ब्रोशर तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद एजेंसी का चयन होने पर नए सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे जाने, प्रवेश परीक्षा कराने, प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि जारी की जाएगी। फिलहाल उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.