Move to Jagran APP

हमारी योजना हमारा विकास : ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए बनेगी कार्ययोजना

जन योजना अभियान के संबंध में शुक्रवार को गाधी सभागार में बैठक में मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए हमारी योजना हमारा विकास के आधार पर सभी संबंधित विभागों को ग्राम पंचायत की आवश्यकता के अनुरूप कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 05:06 AM (IST)
हमारी योजना हमारा विकास : ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए बनेगी कार्ययोजना
हमारी योजना हमारा विकास : ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए बनेगी कार्ययोजना

प्रयागराज, जेएनएन। जन योजना अभियान के संबंध में शुक्रवार को गाधी सभागार में बैठक में मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए हमारी योजना हमारा विकास के आधार पर सभी संबंधित विभागों को ग्राम पंचायत की आवश्यकता के अनुरूप कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मत्स्य पालन, वर्मी कंपोस्ट, पशुधन विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, ग्राम विकास सहित अन्य विभागों को ग्राम पंचायत की आवश्यकता के अनुरूप कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

अन्य विभागों की योजना भी अभियान में शामिल

उप निदेशक पंचायतीराज ने बताया कि पंचायतीराज मंत्रालय के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2020-21 की वार्षिकी कार्ययोजना, ग्राम पंचायत विकास योजना को तैयार करने के लिए दो अक्टूबर से 31 जनवरी, 2021 तक जन योजना अभियान का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य विभाग की कार्ययोजना भी अभियान में शामिल होगी। इस वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना में संरचनात्मक या निर्माण के कार्यो के साथ-साथ कम लागत और बिना लागत वाले कार्यो को भी शामिल किया जाएगा।

ग्राम सभा की दो बैठक जरूरी

वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने के लिए सभी ग्राम पंचायत की ओर से ग्राम सभा की दो बैठक करना जरूरी है। पहली बैठक में ग्राम विकास विभाग की ओर से सर्वेक्षण रिपोर्ट, प्रस्तुतीकरण, वित्तीय समेत अन्य उपलब्ध संसाधनों का विवरण व चिन्हीकरण किया जाएगा। इसके बाद ग्राम पंचायत के वित्तीय संसाधन के अनुसार, आवश्यकताओं को शामिल करते हुए ड्राफ्ट कार्ययोजना तैयार कर उसका ग्राम सभा की दूसरी बैठक में अनुमोदन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, मंडलीय उप निदेशक पंचायतीराज जयदेव त्रिपाठी, उप निदेशक कृषि विनोद कुमार समेत मंडल के सभी जिलों के जिला पंचायतराज अधिकारी शामिल रहे।

विकास के लक्ष्य किए गए निर्धारित

उप निदेशक पंचायतीराज ने बताया कि सतत विकास के लक्ष्य निर्धारित किए गए है। इसमें सब जगह गरीबी का उसके सभी रूपों में अंत करना, भूखमरी समाप्त करना, स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और सभी के लिए आजीवन तंदरुस्ती को बढ़ावा देना है। इसके अलावा समावेशी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना और सभी के लिए आजीवन शिक्षा प्राप्ति के अवसर को बढ़ावा देना, लैंगिक समानता को हासिल करना और सभी महिलाओं व बालिकाओं का सशक्तिकरण करना, सभी के लिए जल और स्वच्छता की उपलब्धता सुनिश्चित करना, किफायती, भरोसेमंद, सत्त व आधुनिक ऊर्जा की उपलब्धता सुनिश्चित करना, जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभाव से बचाव के लिए तत्काल कदम उठाना, पारिस्थतिकीय तंत्रों का संरक्षण करना, सतत विकास के लिए शातिपूर्ण और समावेशी सोसाइटी को बढ़ावा देना, सभी को न्याय उपलब्ध कराना और सभी स्तरों पर कारगर, जवाबदेह और समावेशी संस्थाओं को निर्माण करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.