Move to Jagran APP

ध्‍यान दें, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें, इससे प्रयागराज में बढ़ रहे हैं हादसे

हादसों की एक अन्य वजह मोबाइल भी हैं। लोग वाहन चलाते समय धड़ल्ले से मोबाइल का प्रयोग करते हैं। इससे अपने साथ वह दूसरों की जान के लिए भी खतरा पैदा कर देते हैं। यदि सड़क पर कभी भी मोबाइल पर फोन आए तो वाहन को रोक दें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 11:33 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 11:33 AM (IST)
ध्‍यान दें, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें, इससे प्रयागराज में बढ़ रहे हैं हादसे
प्रयागराज में सड़क हादसे बढ़ने का कारण वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करना भी है।

प्रयागराज, जेएनएन। इन दिनों यातायात सुरक्षा के तहत जगह जगह जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में ज्वाला देवी इंटरकॉलेज गंगापुरी में छात्र छात्राओं को जागरूक किया गया। इस मौके पर कुछ विद्यार्थियों ने पोस्टर भी बनाए तो कुछ ने निबंध लिखकर यातायात को सुरक्षित करने का तरीका बताया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई।

loksabha election banner

प्रधानाचार्य विक्रम बहादुर सिंह परिहार ने कहा कि हादसों की वजह से हर रोज कोई न कोई अपनी जान गंवा रहा है। इसके बाद भी लोग सजग नहीं हो रहे हैं। खासकर 18 वर्ष से कम आयु के लोग बिना ड्राइविंग लाइसेंस लिए बाइक, स्कूटी आदि दौड़ाते रहते हैं। इस प्रवृत्ति पर अभिभावकों को भी अंकुश लगाना होगा। यदि अभिभावक बच्चों को वाहन न दें तो वह गाड़ी नहीं दौड़ाएंगे। ऐसे में हादसे कम किए जा सकते हैं। अभिभावकों को चाहिए कि बच्चों को गाड़ी देने की जगह खुद उन्हें स्कूल छोड़ दें और अवकाश के समय उन्हें लेने भी आएं। ऐसा करने पर अभिभावकों का स्कूल व शिक्षकों से भी संपर्क बना रहेगा। बच्चों की प्रगति भी वह जान सकेंगे।

कहा कि हादसों की एक अन्य वजह मोबाइल भी हैं। लोग वाहन चलाते समय धड़ल्ले से मोबाइल का प्रयोग करते हैं। इससे अपने साथ वह दूसरों की जान के लिए भी खतरा पैदा कर देते हैं। यदि सड़क पर कभी भी मोबाइल पर फोन आए तो वाहन को रोक कर पहले बात करें फिर वाहन चलाएं। दुर्भाग्य यह है कि इस बात को सभी जानते हैं लेकिन मानता कोई नहीं है जिससे हादसों की दर दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके लिए जरूरी है कि बड़े बच्चों के सामने उदाहरण रखें तो बच्चे भी इस तरह का काम करने से बचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.