Move to Jagran APP

Abhyudaya Yojana of UP Government: आर्थिक रूप से कमजोर प्रतियोगी छात्र-छात्राएं परेशान न हों, निश्‍शुल्‍क पाठ्य सामग्री मिलेगी

Abhyudaya Yojana of UP Government आर्थिक रूप से कमजोर प्रतियोगी छात्र-छात्राएं के लिए 15 फरवरी 2021 से प्रदेश सरकार ने मंडल स्तरीय जिलों में अभ्युदय योजना के तहत फ्री में कोचिंग की शुरुआत कराई थी। इसी के तहत प्रयागराज में भी कोचिंग शुरू हुई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 09:16 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 09:16 AM (IST)
Abhyudaya Yojana of UP Government: आर्थिक रूप से कमजोर प्रतियोगी छात्र-छात्राएं परेशान न हों, निश्‍शुल्‍क पाठ्य सामग्री मिलेगी
आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें, इस पर सरकार ध्‍यान दे रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी छात्र छात्राओं को पाठ्य सामग्री भी प्रदेश सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में इस कोचिंग में पढ़ने वाले प्रतियोगी छात्र छात्राओं को ऑडियो, वीडियो और बुक नोट्स के रूप में पाठ्य सामग्री फ्री में दी जाएगी। जो आर्थिक रूप से कमजोर प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के काम आएगी।

loksabha election banner

प्रयागराज में भी निश्‍शुल्‍क कोचिंग शुरू हुई

आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें, इस पर सरकार ध्‍यान दे रही है। इसके लिए 15 फरवरी 2021 से प्रदेश सरकार ने मंडल स्तरीय जिलों में अभ्युदय योजना के तहत फ्री में कोचिंग की शुरुआत कराई थी। इसी के तहत प्रयागराज में भी कोचिंग शुरू हुई। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज सिविल लाइन के दो कमरों से इसकी शुरुआत कराई गई। इसके अलावा अब राजकीय इंटर कॉलेज में भी कोचिंग चल रही है।

आइएएस और पीसीएस के अलावा डिग्री कॉलेजों के शिक्षक पढ़ा रहे

दो शिफ्ट में चलने वाली इस कोचिंग में सिविल सर्विसेज, इंजीनियरिंग मेडिकल और नेट की तैयारी कराई जा रही है। इसमें आइएएस और पीसीएस के अलावा डिग्री कॉलेजों के शिक्षक पढ़ा रहे हैं। यह कोचिंग पूरी तरह से निश्‍शुल्‍क है। इस कोचिंग का करीब 1000 छात्र-छात्राओं को लाभ मिल रहा है। यह कोचिंग निरंतर चलती रहे और प्रतियोगी छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिले इसके लिए आने वाले दिनों में उनको पाठ्य सामग्री भी मुहैया कराने की तैयारी है।

प्रदेश सरकार ने पाठ्य सामग्री के लिए टेंडर निकाला

पाठ्य सामग्री मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार ने टेंडर निकाला है। जो प्रकाशक ऐसी पुस्तकों का प्रकाशन करते हैं, उन्‍हें ही इसका टेंडर दिया जाएगा। पाठ्य सामग्री अधिकतर ऑडियो और वीडियो में होगी। क्योंकि बदलते दौर में प्रतियोगी भी अब पाठ्य सामग्री ऑडियो और वीडियो में चाह रहे हैं।

प्रयागराज में अभ्युदय योजना के प्रभारी बोले

प्रयागराज में अभ्युदय योजना के प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना है कि प्रतियोगी छात्र-छात्रा इससे लाभान्वित हों और उनका चयन सरकारी नौकरियों में हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.