Move to Jagran APP

कुंभ मेला से 9300 मीट्रिक टन कूड़ा बसवार प्लांट में डंप

बसवार के कूड़ा निस्‍तारण प्‍लांट में चार मशीनें लगी हैं। इनमें से एक खराब हो गई है व दूसरी ठीक से काम नहीं आ रही। इससे कुंभ मेला क्षेत्र से निकला कूड़ा डंप होता जा रहा है। शहर का भी कूड़ा पड़ा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 08:45 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:04 AM (IST)
कुंभ मेला से 9300 मीट्रिक टन कूड़ा बसवार प्लांट में डंप
कुंभ मेला से 9300 मीट्रिक टन कूड़ा बसवार प्लांट में डंप

 प्रयागराज : कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र से निकलने वाले कूड़े का अंबार बसवार प्लांट में लगता जा रहा है। अभी तक 9300 मीट्रिक टन कूड़ा प्लांट पहुंच चुका है। कूड़े में पुआल आने से एक मशीन खराब हो गई है। दूसरी मशीन भी ठीक से कार्य नहीं कर पा रही है। प्लांट में कूड़े का अंबार लगने से शहर से सही तरीके से कूड़ा उठ नहीं रहा है। नगर आयुक्त इसे लेकर अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दे चुके हैं।

loksabha election banner

 बसवार प्लांट में चार मशीनें लगी हैं

बसवार प्लांट में चार मशीनें लगी हैं। यहां पर प्रति दिन 400 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण किया जा सकता है। चार मशीनों में से दो मशीनें प्राथमिक रूप से कचरे को डिस्पोजल करती हैं। फिर कचरा सेमी मशीन में जाता है। अंत में फाइनल मशीन में जाकर निस्तारित होता है। दो प्राथमिक मशीनों में से एक पुआल के कारण खराब हो गई है। उसकी बेल्ट पुआल को अच्छे तरीके से खींच नहीं पा रही थी। इसके कारण कूड़ा निस्तारण का कार्य प्रभावित हो रहा है। प्लांट में कूड़े का अंबार लगने पर नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार ने वहां का निरीक्षण किया। मशीन खराब होने पर अधिकारियों को फटकार लगाई है। उसे शीघ्र दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है।

तलाशा जा रहा है हरी-भरी का विकल्प

बसवार प्लांट संचालन का जिम्मा नगर निगम ने हरी-भरी को सौंप रखा है। छह महीने से लगातार शिकायत मिल रही हैं कि हरी-भरी कूड़ा निस्तारण ढंग से नहीं कर रही है। इससे कूड़ा अड्डों से कूड़ा भी नियमित नहीं उठता है। कुंभ में हरी-भरी की कार्यशैली न बदलने से अब दूसरी एजेंसी की तलाश तेजी से हो रही है। निगम की टीम जल्द दूसरे शहरों में जाएगी। वहां कूड़ा निस्तारण का अध्ययन कर नई एजेंसी की तलाश करेगी।

कहते हैं नगर आयुक्त

नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार का कहना है कि हरी-भरी बसवार प्लांट ढंग से नहीं चला पा रही है।

कूड़ा अलग करना मुश्किल काम

मेला क्षेत्र से जो कूड़ा प्लांट में आ रहा है, उसको अलग नहीं किया जा रहा है। प्लांट में कूड़ा लाकर डंप कर दिया जा रहा है। सभी प्रकार का कूड़ा एक साथ डालने से मशीन पर प्रतिकूल प्रभाव हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.