Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में गौशाला में 'दारू का दरिया', जेसीबी से खोदकर निकाला जखीरा, 905 पेटी 96 ड्रम शराब बरामद

पुलिस टीम ने गौशाला से अंग्रेजी व देशी शराब की 400 पेटी बरामद की। शराब की बोतल व रैपर देसी शराब बनाकर उसे पैक करने वाली मशीन बरामद की गई। पुलिस को जमीन में गड़े ड्रमों पर नजर गई तो जेसीबी मंगवा कर परिसर की खुदाई शुरू करा दी।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 02:22 PM (IST)
प्रतापगढ़ में गौशाला में 'दारू का दरिया', जेसीबी से खोदकर निकाला जखीरा, 905 पेटी 96 ड्रम शराब बरामद
शराब बनाने के लिए जमीन के अंदर रखे गए केमिकल से भरे 96 ड्रमों को जेसीबी से खोदकर निकाला गया।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में अवैध शराब के चल रहे बड़े कारोबार का पुलिस ने शुक्रवार की शाम भंडाफोड़ कर दिया। एडीजी प्रेम प्रकाश के नेतृत्व में भारी पुलिस फोर्स ने हथिगवां थाना क्षेत्र के नौबस्ता झाझा का पुरवा और मोहद्दीपुर (बलीपुर) गांव में छापा मारा। इन दोनों गांवों से अंग्रेजी और देसी शराब की 905 पेटी बरामद की गई। शराब बनाने के लिए जमीन के अंदर रखे गए केमिकल से भरे 96 ड्रमों को जेसीबी से खोदकर निकाला गया। इतनी बड़ी मात्रा में शराब देख पुलिस अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। वहीं पुलिस ने चार महिला समेत आठ लोगों को हिरासत में ले लिया। इतनी बड़ी चूक को गंभीरता से लेते हुए बीट दारोगा सहित दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया।

loksabha election banner

जहरीली शराब से नौ मौतों से पुलिस और आबकारी महकमे में मची है खलबली

उदयपुर थाना क्षेत्र के कटरिया गांव में शराब पीने से नौ लोगों की मौत से पुलिस और आबकारी विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गई।  एडीजी प्रेमप्रकाश ने स्वयं कमान संभाली और बृहस्पतिवार की भोर से ही प्रतापगढ़ में डेरा डाल दिया। भारी पुलिस फोर्स के साथ हथिगवां थाना क्षेत्र के नौबस्ता झाझा का पुरवा में शुक्रवार की शाम करीब छह बजे दस बीघे क्षेत्र में फैले एक गौशाला में छापा मार दिया।

गोशाला में जमीन में छिपाकर रखी गई थी शराब

इस दौरान पुलिस टीम ने गौशाला से अंग्रेजी व देशी शराब की 400 पेटी बरामद की। यहीं से भारी मात्रा में शराब की बोतल व रैपर, देसी शराब बनाकर उसे पैक करने वाली मशीन बरामद की गई। पुलिस को जमीन में गड़े ड्रमों पर नजर गई तो जेसीबी मंगवा कर परिसर की खुदाई शुरू करा दी। पुलिस के आला अधिकारियों  के उस समय होश उड़ गए जब खुदाई के दौरान परिसर से एक के बाद एक करके 96 ड्रम निकाले गए। इसमें से 29 ग्राम खाली थे, शेष 67 ड्रम में ओपी केमिकल भरा हुआ मिला। इतनी बरामदगी के बाद भी पूरे परिसर की खुदाई जेसीबी मशीन से करायी जा रही है।

दारोगा समेत तीन पुलिसकर्मी निलंबित

इस मामले में एडीजी जोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश दारोगा हंसराज दुबे, सिपाही कन्हैया और अंकित को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। वहीं इससे पहले  गुरुवार की रात एडीजी के निर्देश पर एएसपी पश्चिमी दिनेश द्विवेदी, एएसपी पूर्वी सुरेंद्र द्विवेदी, सीओ कुंडा जीतेंद्र सिंह परिहार, एसडीएम कुंडा जलराजन चौधरी कुंडा, सदर सर्किल की पुलिस और आबकारी टीम के साथ हथिगवां थाना क्षेत्र के कंधई का पुरवा (मोहद्दीनगर ) के रहने वाले राहुल यादव पुत्र राममूर्ति यादव व भरतलाल पुत्र रामनरेश यादव के घर के बगल स्थित जर्जर मकान में छापा मारा। वहां से पुलिस ने 200 पेटी पौवा और 11 पेटी अद्धा हिमाचल व अरुणाचल प्रदेश की अंग्रेजी शराब बरामद की। 205 लीटर स्प्र्रिट, एक लाख 30 हजार ढक्कन दो ढक्कन व पंच मशीन बरामद हुई। पूछताछ के दौरान राहुल की निशानदेही पर उसके घर से कुछ दूर स्थित दुकान से पुलिस ने देशी शराब, खाली 40 हजार शीशी, सवा लाख रैपर, 448 रोड बार कोड,बरामद किया।

पुलिस टीम को मिलेगा 50 हजार रुपये इनाम

इसके बाद पुलिस ने उसी गांव के रमेश सरोज के घर से 298 पेटी देशी व अंग्रेजी शराब, बीयर बरामद किया। यह शराब गुड्डू सिंह उर्फ संजय सिहं की थी। इस दौरान पुलिस ने राहुल यादव, रमेश सरोज व चार महिलाओं समेत आठ लोगों को हिरासत में ले लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है। अवैध शराब की फैक्ट्री मिलने की जानकारी होने पर आइजी कवींद्र प्रताप सिंह सीधे मोहद्दीनगर गांव पहुंचे।आइजी ने अवैध शराब कारोबार का भंडाभोड़ करने वाली पुलिस टीम को 50 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की ।

शराब माफिया गुड्डू सिंह की है गौशाला, होगा गिरफ्तार

एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने मीडिया से कहा कि जिस भी शराब माफिया ने यहां पर शराब बनाने का काम किया है, उसे जल्द ही गिरफ्तार कर किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जिस गौशाला में शराब बरामद हुई है, वह गुड्डू सिंह की है। वह शराब माफिया है, जल्द ही गिरफ्तार होगा।

जेसीबी से गौशाला में होती रही खोदाई, एसडीएम बुलाए गए

जिस जमीन पर गौशाला चल रही थी, उस जमीन की पैमाइश करने के लिए एसडीएम कुंडा समेत राजस्व कर्मियों को मौके पर बुलाया गया। वह रात में इसकी पैमाइश करेंगे और फिर डीएम उनकी रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई करेंगे। वहीं देर रात तक गौशाला परिसर की खोदाई होती रही, ताकि कहीं और छिपे ड्रम निकाले जा सकें।

हथिगवां में अस्थायी चौकी

हथिगवां थाना क्षेत्र के झाझा का पुरवा गांव में 10 बीघा परिसर में चल रहे अवैध रूप से शराब के कारोबार का भंडाफोड़ होने के बाद मौके पर मौजूद एडीजी जोन ने सभी पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के मोबाइल जब्त करवा लिया था। वहीं हथिगवां में अस्थाई रूप से चौकी खोलने का निर्देश दिया और पीएसी तैनात किए जाने का भी निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.