Move to Jagran APP

Kanya Sumangala Scheme : कौशांबी में लक्ष्य के सापेक्ष 70 फीसद भरे जा सके फार्म

Kanya Sumangala Scheme अब तक 8799 लाभार्थियों का चयन हो सका। इस पर डीएम ने नाराजगी जाहिर किया है। साथ ही 15 सितंबर तक फार्म जमा कराने का निर्देश दिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 07:10 PM (IST)
Kanya Sumangala Scheme : कौशांबी में लक्ष्य के सापेक्ष 70 फीसद भरे जा सके फार्म
Kanya Sumangala Scheme : कौशांबी में लक्ष्य के सापेक्ष 70 फीसद भरे जा सके फार्म

कौशांबी,जेएनएन।  कन्या सुमंगला योजना के तहत जिले की पात्र बेटियों को योजना का लाभ मिले के लिए डीएम ने विभागाध्यक्षों को  लक्ष्य भी निर्धारित किया था। योजना के तहत ऑनलाइन फार्म भराने में जिम्मेंदारों ने लापरवाही बरती है। यही वजह है कि अब लक्ष्य के सापेक्ष 70 फीसद ही फार्म भरे जा सकें हैं। योजना में लापरवाही को लेकर डीएम ने नाराजगी जाहिर किया है।

loksabha election banner

बेटियों के जन्‍म से स्‍नातक होने तक छह चरणों में दिया जाना है 15 हजार रुपये

  सरकार ने 25 अक्टूबर 2019 को कन्या सुमंगला योजना लागू किया है। योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये की राशि देने का प्रावधान है। जनपद की 12570 बेटियों को योजना का लाभ देने के लिए चयनित किया जाना था। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने योजना से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया था कि मार्च 2020 तक सभी लाभार्थियों का फार्म ऑनलाइन कर दिया जाए। लाभार्थियों के चयन की जिम्मेदारी डीएम ने जिन अधिकारियों को दी है। वह रुचि नहीं ले रहे हैं। कोरोना काल में फार्म भराने की गति काफी धीमी हो गई है। इसकी वजह से अब तक 8799 लाभार्थियों का चयन हो सका। इस पर डीएम ने नाराजगी जाहिर किया है। साथ ही 15 सितंबर तक फार्म जमा कराने का निर्देश दिया है।

लापरवाही बरतने वालों को रुकेगा वेतन

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि जिला प्रोवेशन अधिकारी, बाल विकास एवं पुष्टाहर, शिक्षा विभाग को कन्या सुमंगला योजना के तहत फार्म भराने की जिम्मेंदारी दी गई है। यदि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 15 सितंबर तक फार्म न भराया गया तो संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों का वेतन रोका जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.