Move to Jagran APP

...तो भारत संचार निगम लिमिटेड के 275 अधिकारी और कर्मचारी छोड़ रहे नौकरी Prayagraj News

बीएसएनएल को घाटे से उबारने के लिए वीआरएस की योजना लाई गई थी। इस योजना के तहत निगम में काम कर रहे 50 साल से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को वीआरएस लेने को कहा गया था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 04:10 PM (IST)
...तो भारत संचार निगम लिमिटेड के 275 अधिकारी और कर्मचारी छोड़ रहे नौकरी Prayagraj News
...तो भारत संचार निगम लिमिटेड के 275 अधिकारी और कर्मचारी छोड़ रहे नौकरी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में मंगलवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के आवेदन का आखिरी दिन था। इस दिन तक प्रयागराज में तैनात 549 अधिकारियों-कर्मचारियों में से 275 ने वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया है। 31 जनवरी तक इन लोगों का हिसाब किताब हो जाएगा। इन कर्मियों के जाने से निगम में आधे कर्मी ही बचेंगे। ऐसे ही हालात देशभर के बीएसएनएल कार्यालयों में हैं।

loksabha election banner

बीएसएनएल को घाटे उबारने के लिए वीआरएस योजना

बीएसएनएल को घाटे से उबारने के लिए वीआरएस की योजना लाई गई थी। इस योजना के तहत निगम में काम कर रहे 50 साल से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को वीआरएस लेने को कहा गया था। वीआरएस के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए। महीने भर चली ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तीन दिसंबर को पूरी हो गई। इस कटेगरी में आने वाले प्रयागराज में तैनात 313 कर्मचारियों में से 267 ने आवेदन किया था। आखिरी वक्त में इसमें 10 ने अपना आवेदन वापस ले लिया और 257 का रिकार्ड फाइनल लिस्ट के लिए चला गया।

22 अधिकारियों में 18 ने किया वीआरएस के लिए आवेदन 

वहीं 22 अधिकारियों में से 18 ने वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया है। इस तरह कुल 275 अधिकारी कर्मचारी वीआरएस ले लेंगे। 31 जनवरी तक इनको 42 महीने का वेतन और अन्य भत्ते के साथ पेंशन देकर घर भेज दिया जाएगा। इनके रिटायर होने पर प्रयागराज में 274 अधिकारी कर्मचारी बचेंगे और फिर उनके कंधे पर बीएसएनएल को चलाने की जिम्मदारी रहेगी। 

देश भर से 78569 कर्मी ले रहे वीआरएस

बीएसएनएल में देशभर में तैनात 161149 अधिकारियों कर्मचारियों में से वीआरएस की कटेगरी में 106304 आते हैं। इसमें से 78569 अधिकारियों कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया है। इन लोगों को अगले महीने विदाई दे दी जाएगी। उसके बाद बचे हुए 82580 अधिकारी कर्मचारी काम करेंगे। तब अधिकतर काम आउटसोर्सिंग के जरिए कराया जाएगा।

बीएसएनएल कर्मियों को दो महीने से नहीं मिला वेतन

 बीएसएनएल भारी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। कर्मियों को दो महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। बीएसएनएल के पीआरओ एसबी उपाध्याय ने बताया कि यह पहली बार है कि अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन दो महीने से रुका है। वेतन न मिलने से लोग तनाव में है। कर्मचारियों का कहना है कि अगर जल्द वेतन न मिला तो आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने जल्द से जल्द वेतन देने की मांग की है।

1699 में साल भर अनलिमिटेड कालिंग और नेट 

पहली दिसंबर से सभी संचार कंपनियों ने कालिंग और इंटरनेट के लिए रेट में बढ़ोतरी की है। इस बीच बीएसएनएल ने 1699 रुपये का पैक लांच किया है। बीएसएनएल के जीएम आनंद मिश्रा ने बताया कि 1699 रुपये का पैक टेलीकॉम इंडस्ट्री का सबसे सस्ता पैक है। इसमें साल भर अनलिमिटेड कालिंग और रोजाना दो जीबी डाटा मिलेगा। इसके अलावा रोजाना सौ एसएमएस भी कर सकते हैं। साथ ही रोजाना कॉलर ट्यून बदलने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि इस पैक में नवंबर और दिसंबर में तीन-तीन जीबी डाटा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.