Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में प्रसव से पूर्व जांच में एचआइवी पॉजिटिव मिलीं 12 महिलाएं, जानिए किसकी लापरवाही से हुईं संक्रमित

महिला के गर्भवती होने व प्रसव के पहले एचआइवी की जांच की जाती है। जिला महिला अस्पताल में आई 12 गर्भवती महिलाओं ने प्रसव के पूर्व जांच कराई तो उनमें एड्स का संक्रमण पाया गया। यह जानकार महिलाएं सन्‍न रह गईं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:02 PM (IST)
प्रतापगढ़ में प्रसव से पूर्व जांच में एचआइवी पॉजिटिव मिलीं 12 महिलाएं, जानिए किसकी लापरवाही से हुईं संक्रमित
कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं जांच को अस्पताल नहीं आ सकीं। इस वजह से ऐसा खतरा हुआ।

प्रतापगढ़,जेएनएन। जिले में कोरोना काल में घरों व निजी अस्पतालों में हुए प्रसव की जांच एचआइवी के नजरिए से की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशाओं को जिम्मेदारी सौंपी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने यह कदम  जिले में प्रसव पूर्व जांच कराने पर 12 महिलाओं के एचआइवी संक्रमित पाए जाने पर उठाया है।

loksabha election banner

प्रसव से पूर्व की जाती है एचआइवी की जांच

महिला के गर्भवती होने व प्रसव के पहले एचआइवी की जांच की जाती है। जिला महिला अस्पताल में आई 12 गर्भवती महिलाओं ने प्रसव के पूर्व जांच कराई तो उनमें एड्स का संक्रमण पाया गया। यह जानकार महिलाएं सन्‍न रह गईं। यह ऐसी महिलाए हैं, जिनकी शादी पिछले साल मई से लेकर नवंबर तक में हुई थी। इनके गर्भवती होने पर पता चला कि एचआइवी संक्रमित हैं। इनको यह संक्रमण इनके पति की लापरवाही से हुआ। इस बात का पता चलने पर स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए।

निजी अस्पतालों व घरों में कराए गए प्रसव के मामले में एचआइवी की जांच की जाएगी

विभाग ने अब निजी अस्पतालों व घरों में कराए गए प्रसव के मामले में एचआइवी की जांच की जाएगी। आशा व सुपरवाइजर से कहा गया है कि वह घर-घर जाकर ऐसे केस का पता लगाएं। उनका विवरण उपलब्ध कराएं। उन महिलाओं की एचआइवी जांच कराई जाएगी, ताकि इस बात का पता लगाया जा सके। इस बारे में जिला अस्पताल के एआरटी सेंटर प्रभारी डॉ. राकेश त्रिपाठी का कहना है कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं जांच को अस्पताल नहीं आ सकीं। इस वजह से ऐसा खतरा हुआ। यह उनके पति की लापरवाही है। बहरहाल अब पता चल जाने पर महिलाओं की दवा शुरू कर दी गई है। उनकी काउंसिलिंग भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं के बच्चे इससे प्रभावित हों, ऐसी संभावना कम ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.