Move to Jagran APP

जिला पंचायत अध्‍यक्ष व ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के लिए तैयार हुई जमीन, सियासी दलों ने कसी कमर Aligarh News

पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के लिए भी सियासी जमीन तैयार हो गई है। सभी दलों ने एक दूसरे को पटखनी देने के लिए कमर कस ली है। अब महज निर्वाचन आयोग से घोषणा का इंतजार बाकी हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 09:05 AM (IST)
जिला पंचायत अध्‍यक्ष व ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के लिए तैयार हुई जमीन, सियासी दलों ने कसी कमर Aligarh News
सभी दलों ने एक दूसरे को पटखनी देने के लिए कमर कस ली है।

अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के लिए भी सियासी जमीन तैयार हो गई है। सभी दलों ने एक दूसरे को पटखनी देने के लिए कमर कस ली है। अब महज निर्वाचन आयोग से घोषणा का इंतजार बाकी हैं। सूत्र बताते हैं कि पंचायती राज विभाग ने इन दोनों पदों के चुनाव के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। जल्द ही वहां से चुनावी घोषणा हो सकती है। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव जिला मुख्यालय व ब्लाक प्रमुख के चुनाव ब्लाक मुख्यालय पर होंगे।

loksabha election banner

सियासी दलों ने कसी कमर

जिले में 12 ब्लाक हैं। पंचायती राज व्यवस्था के तहत हर ब्लाक पर एक प्रमुख का पद निर्धारित है। क्षेत्र पंचायत सदस्य इसका चुनाव करते हैं। वहीं, जिले में कुल 47 जिला पंचायत सदस्य हैं। यह जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करते हैं। अब प्रधान, जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के नतीजे आ चुके हैं। ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के दावेदारों ने जहां जिला पंचायत सदस्यों की उठापठक शुरू कर दी है। वहीं, ब्लाक प्रमुख के दावेदार क्षेत्र पंचायत सदस्यों की घेराबंदी में लग गए हैं। जिले में क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 1156 हैं। इसमें सबसे अधिक गंगीरी में हैं। इसके बाद अतरौली व जवां में सौ से ऊपर क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं। सबसे अधिक सदस्य टप्पल व चंडौस ब्लाक में हैं। ऐसे में तमाम दावेदारों ने अभी से क्षेत्र पंचायत सदस्यों पर डेर डाल लिया है। राजनीतिक पार्टियों भी इन्हें लुभाने में लगी हैं। हालांकि, अब तक किसी भी दल ने किसी भी ब्लाक के प्रमुख दावेदार का नाम घोषित नहीं किया है। वहीं, जिला पंचायत अध्यक्ष का नाम भी किसी भी पार्टी ने सामने नहीं रखा है। हालांकि, अंदर खाने पूरी तैयारी हो गई है। अब सभी दल शासन स्तर से इस चुनाव की तिथि का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद पूरी उठापठक शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.