Move to Jagran APP

योगी ने दी धार : एएमयू, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक Aligarh News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने की एतिहासिक घोषणा कर सारी रणनीति ध्वस्त करने का काम कर गए। एएमयू को लेकर भाजपा शुरु से ही हमलावर रही

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 04:43 PM (IST)
योगी ने दी धार : एएमयू, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक Aligarh News
योगी ने दी धार : एएमयू, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक Aligarh News

संतोष शर्मा, अलीगढ़ : इगलास में विधानसभा के उपचुनाव चुनाव के लिए विपक्ष पूरी तरह से तैयार भी नहीं हुआ था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने की एतिहासिक घोषणा कर सारी रणनीति ध्वस्त करने का काम कर गए। एएमयू को लेकर भाजपा शुरु से ही हमलावर रही है। आरक्षण का मुद्दा उठाकर योगी जी ने एक फिर से लोगों का ध्यान खींचा है। 

loksabha election banner

शुरू से उठाया एएमयू में आरक्षण का मुद्दा

एएमयू के अल्पसंख्यक स्वरूप का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। भाजपा की केंद्र सरकार ने ही इसे कोर्ट में चुनौती दी है। योगी जब भी अलीगढ़ आए उन्होंने एएमयू में आरक्षण का मुद्दा जरूर उठाया है। राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर विश्वविद्यालय का एलान कर एएमयू पर दो तरफा हमला करने प्रयास भी किया। योगी ने तंज कसते हुए कहा भी कि एएमयू को जमीन दान देने वाले राजा को एएमयू ने क्या दिया? दूसरा, राजा के नाम पर यूनिवर्सिटी होगी तो उनका नाम एक बार फिर विश्व पटल पर होगा। ये एलान भी इगलास की उस भूमि से योगी ने किया जो जाट बाहुल्य है और हाथरस लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। मुरसान भी यहां से मात्र 25 किमी दूर है। जहां के राजा रहने वाले थे। लोगों का मानना है कि विवि की घोषणा का असर इगलास ही नहीं मुरसान, सादाबाद जैसे जाट बाहुल्य क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। जहां के लोग के लिए राजा आदर्श और पूज्यनीय हैं।

आतंकवाद मिटना चाहिए या नहीं?

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से देश भर में जश्न का माहौल है। योगी ने इस माहौल को भी भांपा। प्रधानमंत्री मोदी की तर्ज पर लोगों से पूछा भाइयो-बहनों आपको आतंकवाद पसंद है क्या? पब्लिक का जवाब आया नहीं? फिर पूछा...आतंकवाद समाप्त होना चाहिए? कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का निर्णय अच्छा था न। आप सहमत हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का अभिनंदन करते है न। योगी के हर सवाल पर पब्लिक ने तालियां बजाकर उनका समर्थन किया। 370 की बात करना भी योगी का यूं ही नहीं था। इगलास व गौंडा क्षेत्र ऐसे हैं जहां से बड़ी संख्या में जवान सेना में हैं। सैकड़ों युवा सेना में जाने की तैयारियों में जुटे भी रहते हैं।

तीन तलाक पर वार

मुख्यमंत्री ने तीन तलाक का भी जिक्र करना नहीं भूले। कहा बहन बेटियां सभी की समान होती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने तीन तलाक खत्म कर बहन बेटियों को सम्मान देने का काम किया है। तीन तलाक का अलीगढ़ में भी कई मुस्लिम परिवारों ने जश्न मनाया था। ऐसे में तीन तलाक का जिक्र कर मोदी ने उन परिवारों में और जोश भरने का काम किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.