Move to Jagran APP

Panchayat elections : कहीं तोप पर तो कहीं हवाई जहाज पर मांगे जाएंगे वोट Aligarh news

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही चुनावी बिगुल फुंक गया है। गांव देहात में भी लोग इन दिनों जबरदस्त तैयारी में लगे हैं। हर दावेदार अपने पक्ष में माहौल बनाने में लगा हुआ है। एक गांव में प्रधान पद पर अधिकतर 45 लोग चुनाव लड़ सकते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 05:19 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 06:40 AM (IST)
Panchayat elections : कहीं तोप पर तो कहीं हवाई जहाज पर मांगे जाएंगे वोट Aligarh news
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही चुनावी बिगुल फुंक गया है।

अलीगढ़, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही चुनावी बिगुल फुंक गया है। गांव देहात में भी लोग इन दिनों जबरदस्त तैयारी में लगे हैं। हर दावेदार अपने पक्ष में माहौल बनाने में लगा हुआ है। एक गांव में प्रधान पद के लिए अधिकतर 45 लोग चुनाव लड़ सकते हैं। इन प्रत्याशियों के लिए इस बार तोप से लेकर हवाई जहाज तक चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित करने की तैयारी हो रही है। निर्वाचन विभाग को सभी चुनाव चिन्हों की सूची मिल गई है।

loksabha election banner

 दो मई को मतगणना होगी

पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव का आरक्षण कर दिया है। अब शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। जिले में चौथे चरण के तहत 29 अप्रैल को वोट पड़ेगे। दो मई को मतगणना होगी। 17 से 18 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी। नामांकन कक्षों का चयन कर दिया गया है। 21 अप्रैल को नाम वापसी का मौका मिलेगा। इसी बार की हाेली भी चुनावी रंग रंगी होगी। दावेदार होली के सहारे ही अपने चुनावी क्षेत्र में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। वहीं, पंचायत चुनाव के दावेदारों को आवंटित होने वाले चुनाव चिन्हों की भी सूची तैयार हो गई है। 

यह रहेंगे चुनाव चिन्ह

अबकी पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने उम्मीदवारों के लिए जो चुनाव चिह्न निर्धारित किए हैं, उनमें तोप से लेकर हवाई जहाज तक हैं। इसके अतिरिक्त उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक, हैंडपंप, कूकर, शंख, कार, लालटेन शामिल हैं। सभी मतदाताओं को अलग-अलग रंग के मत पत्र मिलेंगे। इन्हीं के आधार पर वोट पड़ेंगे।

 यह है चुनाव का पूरा कार्यक्रम

-नामांकन, 17 से 18 अप्रैल तक (सुबह आठ से शाम पांच बजे तक)

-नामांकन पत्रों की जांच, 19 व 20 अप्रैल तक (सुबह आठ से कार्य समाप्ति तक)

-नाम वापसी, 21 अप्रैल (सुबह आठ बजे से दाेपहर तीन बजे तक )

-चुनाव चिन्ह आवंटन 21 अप्रैल (दोपतर तीन बजे से कार्य समाप्ति तक )

-मतदान, 29 अप्रैल (सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक)

-मतगणना, दो मई (सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.