Move to Jagran APP

मतदाता दिवस : उंगली पर लगी स्याही बढ़ाती है मान, इसलिए जरूर करें मतदान

आज मतदाता दिवस है। अलीगढ़ मे मतदाता दिवस पर डीएम सेल्‍वा कुमारी जे व अन्‍य प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे अपने मतदान का प्रयोग अवश्‍य करें। मतदाताओं द्वारा बेहतर व नेक नियत के चुने गए नेता ही सुशासन लाते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:13 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:15 AM (IST)
मतदाता दिवस : उंगली पर लगी स्याही बढ़ाती है मान, इसलिए जरूर करें मतदान
किसी भी वयस्क व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा अधिकार होता है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता ।  किसी भी वयस्क व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा अधिकार होता है। इसके जरिए केवल प्रदेश व देश की सरकारें ही नहीं चुनी जातीं बल्कि सही मायने में मतदाता राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभाते हैं। क्योंकि मतदाताओं द्वारा बेहतर व नेक नियत के चुने गए नेता ही सुशासन लाते हैं। जहां सुशासन होता है वहां का हर व्यक्ति तरक्की की राह पर बढ़ता है। राष्ट्र निर्माण में हर व्यक्ति की भूमिका बढ़ती है, हर वोट अहम होता है। इसलिए वोट देने के लिए घर से जरूर निकलें। मंगलवार को जिले में 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसमें सभी तहसील स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन होगा। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि सुबह 11 बजे से सभी कार्यालयों में कर्मचारियों को शपथ दिलाई जाएगी। कलक्ट्रेट सभागार में प्रमाण पत्र वितरण होगा। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी होगा। उन्होंने बताया कि तहसील स्तर पर अलग से कार्यक्रम होंगे।

loksabha election banner

इनका कहना है

लोकतंत्र ने सभी को मतदान करने का अधिकार दिया है। सभी को इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। हम जो भी विधायक चुनते हैं वो प्रदेश का नेतृत्व करेंगे। इसलिए जनता की जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने नेतृत्वकर्ता का चयन सही प्रकार से करे। मताधिकार यही शक्ति देता है कि सही नेतृत्वकर्ता चुनकर पहुंचे। ये तभी संभव होगा जब हर व्यक्ति मतदान के लिए आगे बढ़ेगा। जितना अधिक मतदान होगा उतनी ही सशक्त सरकार होगी। सशक्त सरकार ही बेहतरी की राह प्रशस्त करती है।

प्रो. तारिक मंसूर, कुलपति, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

---

लोकतंत्र में मतदान सबसे जिम्मेदारी वाला काम है। अब विधानसभा चुनाव आने वाले हैं। ऐसे में राष्ट्र निर्माण में हर नागरिक की भूमिका बढ़ जाती है। मंडल के सभी जिलों के लोगों से अपील है कि वह अपने वोट का प्रयोग करें। चुनाव में एक-एक वोट काफी कीमती होता है। हर व्यक्ति अपने मतदान का प्रयोग करेगा, तभी एक मजबूत सरकार का गठन होगा।

गौरव दयाल, मंडलायुक्त, अलीगढ़ मंडल

---

भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में यह दिवस जिले के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन प्रत्येक नागरिक को मतदान में भागीदारी करने की शपथ लेनी चाहिए। हर नागरिक के वोट से देश व प्रदेश के भविष्य की नींव रखी जाती है। सभी लोग आगामी 10 फरवरी को मतदान जरूर करेंगे। इस बार पिछले चुनावों के मुकाबले मतदान फीसद बढ़ाना है।

सेल्वा कुमारी जे, डीएम

------

चुनाव का समय नजदीक है। ऐसे में चुनाव से कुछ दिन पहले ही मतदाता दिवस पड़ने से लोगों में काफी जागरूकता आएगी। चुनाव केवल सरकार चुनने का भाव मात्र नहीं होता। ये राष्ट्र निर्माण में खुद की जिम्मेदारी का एहसास भी कराता है। सभी युवाओं खासतौर से 18 वर्ष से ऊपर आयु के छात्र-छात्राओं से यही कहूंगा कि मतदान जरूर करें। इसे अपने पाठ्यक्रम का जरूरी हिस्सा समझें, तभी बेहतर सरकार चुनने की परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होंगे।

प्रो. चंद्रशेखर, कुलपति, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय अलीगढ़

----

चुनाव आते हैं तो लोग चारपाई से उठा कर के जाते हैं।लेकिन आज तक किसी ने लौट कर हाल नहीं पूंछा।पहले नेता लोगों के बीच जाकर चुनाव का निशान और तारीख बताते थे।अब न तो कोई पर्चा दिखता न नारों की आवाज आती। पहले नेता के नाम से पार्टी का पता चल जाता था।अब वो भी इधर से उधर हो जाता हैं।जीससे जानकारी ही नहीं हो पाती है।अब चुनाव के दिन कार्यकर्ता आएंगे और हमें ले जाकर मतदान करा देंगे।

निरंजनलाल, पिसावा, अलीगढ़

--------------

बरौली विधानसभा क्षेत्र के श्यामपुर में मतदान फीसद सबसे अधिक इसलिए हैं क्योंकि वहां इसे उत्सव की तरह देखा जाता है। मतदान वाले दिन को खास माना जाता है। सभी वोट दें, इसके लिए सभी को जागरुक किया जाता है। गांव के लोग आसपास के गांवों के लोगों को भी प्रेरित करते हैं।

चेतन राना, श्यामपुर, अलीगढ़

-----------------

इस महापर्व पर मेरी अपील है कि लोकतांत्रित अधिकार का जरूर उपयोग करें। मतदाता तैयार रहें कि लोकतंत्र को मजबूत बनाना है। इसके लिए शत-प्रतिशत मतदान करें।

दीपक कुमार, डीआइजी, अलीगढ़ रेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.