Move to Jagran APP

मतदाता दिवस 2022: डीएम ने कहा, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा से प्रभावित हुए बगैर करें मतदान

National Voters Day 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से हाथरस में जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सेंट फ्रांसिस इंटर कालेज हाथरस में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 05:45 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 05:45 PM (IST)
मतदाता दिवस 2022: डीएम ने कहा, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा से प्रभावित हुए बगैर करें मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

हाथरस, जागरण संवाददाता। 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सेंट फ्रांसिस इंटर कालेज हाथरस में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौजूद लोगों ने कहा कि किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बगैर मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

loksabha election banner

डीएम ने निष्‍पक्ष मतदान की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत अग्रवाल तथा मुख्य विकास अधिकारी एसपी मिश्र ने संयुक्त रूप से सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारी को बुके भेंटकर स्वागत किया। सेठ हरचरन दास गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। हस्ताक्षर अभियान के तहत सभी ने हस्ताक्षर कर मतदान करने की शपथ ली तथा जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को शपथ दिलायी कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम के दौरान नए मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र का वितरण किया तथा पुनरीक्षण कार्य, स्वीप,मतदाता जागरूकता कार्यो में उत्कृष्ट कार्य किये जाने पर अध्यापक,अध्यापिका, बीएलओ, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ग्राम प्रधानों तथा विभिन्न स्कूलों की छात्र,छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

मतदान के लिए करें प्रेरित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता दिवस पर संबोधित करते हुए कहा कि हमें लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष एवं ईमानदार सरकार को चुनना है। इसके लिए हमें ईमानदार प्रतिनिधि का चयन करते हुए 20 फरवरी 2022 को होने वाले लोकतंत्र के महापर्व पर अधिक से अधिक संख्या में जाकर मतदान करें। डीएम ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से चुनाव आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं एवं कोरोना से संक्रमित मतदाताओं के लिए बैलेट मतपत्र की व्यवस्था की गई है। जिसमें मतदाता टीम उनके घर जाकर उनका मतदान करायेगी। उन्होंने कहा कि मतदान से जुड़े सभी अधिकारी,कर्मचारी जिन्होंने अपनी द्वितीय डोज के तीन माह पूर्ण कर लिए है वे सभी अपनी बूस्टर डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

छात्र-छात्राओं तथा युवा मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अपने अभिभावकों तथा अपने गली-मोहल्लों में आस-पास के लोगों को मतदान करने के लिए अवश्य प्रेरित करें। छात्र-छात्राओं से आवाहन किया कि वह मतदान करने मे रूचि न रखनेे वाले लोगों और खासकर महिलाओं एवं युवा लोेगों को मतदान के प्रति जागरूक कर राष्ट्रीय महत्व के महायज्ञ में सक्रिय भूमिका निभाने का अवाहन किया। यदि आप किसी पार्टी को वोट नहीं करना चाहते है तो भी मतदान का प्रयोग नोटा बटन दबाकर करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जनपद, तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों स्थित सभी सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों ने मतदाता शपथ ग्रहण की। सभी स्कूल-कालेजों में आयोजित कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलायी गयी। इस मौके पर आयोजित पेंटिंग, सांस्कृतिक आदि कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा. बसंत अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, स्कूल के प्रधानाचार्य, समस्त अध्यापक, आशा, आंगनवाड़ी तथा विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.