Move to Jagran APP

विकास को जल्‍दी थी उन्‍होंने जमा दिया दोगुना टोल टैक्‍स, आपको बचना तो वाहन पर फास्‍टैग लगवाएं Aligarh news

अलीगढ़ के विकास कुमार कार से गाजियाबाद जा रहे थे। कार जैसे ही गभाना टोल पर पहुंची विकास को तैनात कर्मियों ने रोक लिया। कार पर फास्टैग नहीं लगा था। साफ कहा गया कि पहले फास्टैग लगवा लें अन्यथा दोगुना चार्ज देना होगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:28 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 07:09 AM (IST)
विकास को जल्‍दी थी उन्‍होंने जमा दिया दोगुना टोल टैक्‍स,  आपको बचना तो वाहन पर फास्‍टैग लगवाएं Aligarh news
फास्टैग लगवा लें, अन्यथा दोगुना चार्ज देना होगा।

अलीगढ़, जेएनएन : अलीगढ़ के विकास कुमार कार से गाजियाबाद जा रहे थे। कार जैसे ही गभाना टोल पर पहुंची विकास को तैनात कर्मियों ने रोक लिया। कार पर फास्टैग नहीं लगा था। साफ कहा गया कि पहले फास्टैग लगवा लें, अन्यथा दोगुना चार्ज देना होगा। विकास को जल्दी थी सो उन्होंने दोगुना टैक्स अदा किया और गंतव्य को निकल गए। ऐसा ही अन्य वाहन चालकों के साथ हुआ । अधिकांश ने पहले दिन दोगुना टोल टैक्स देकर अपना सफर पूरा किया। जबकि कुछ ने टोल के पास लगे फास्टैग काउंटरों पर पहुंचकर टैग हासिल किया और बाद में अपने सफर पर रवाना हुए। 

loksabha election banner

वाहन चालकों की टोल कर्मियों से नोंक-झोंक 

सरकार ने देश के सभी टोल प्लाजा पर 15 फरवरी की मध्यरात्रि से जाम से निजात दिलाने व टोल को कैश रहित बनाने को लेकर शत प्रतिशत फास्टटैग सुविधा लागू कर दी है। मंगलवार को गभाना व मडराक टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग लगे वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करने के साथ दोगुना चार्ज भी अदा करना पड़ा। इस दौरान कुछ वाहन चालकों की टोल कर्मियों से नोंक-झोंक भी हुई। हालांकि टोल पर तैनात पुलिस के अलावा मार्शल के हस्तक्षेप के बाद मामलों को शांत करा दिया गया। पहले ही दिन करीब 1200 से अधिक वाहनों से दोगुना चार्ज वसूला गया।  

 

स्थानीय लोगों को भारी परेशानी 

मंगलवार से टोल प्लाजा पर शत प्रतिशत फास्टटैग लागू हो जाने से स्थानीय लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। टोल पर तैनात कर्मियों ने स्थानीय लोगों के बिना फास्टैग लगे वाहनों को रोक दिया। जिसको लेकर टोलकर्मियों से उनका वाद-विवाद भी हुआ। लोगों का आरोप है कि टोल प्रशासन को स्थानीय लोगों तो वरीयता देने के साथ ही टोल में रियायत भी देनी चाहिए।  

फास्टैग को काउंटरों पर भीड़ 

फास्टैग बनवाने को वाहन चालकों की काउंटरों पर दिन-भर भीड़ जुटी रही। टाेल पर एनएचआई के अधिकृत आइएमसीएल, आइडीएफसी, एयरटेल, पेटीएम, आइसीआइसीआइ आदि निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने काउंटर लगाकर फास्टैग बनाए। मंगलवार को करीब 550 वाहन चालकों ने फास्टैग हासिल किए।  

 

जाम से कैसे मिलेगी राहत ?

 एक ओर सरकार ने टोल पर जाम से निजात दिलाने के लिए फास्टैग लागू किया है। वहीं टोल प्लाजा पर किसी एक वाहन पर लगे फास्टैग में बैलेंस कम होने, डैमेज होने या टोल पर लगे स्कैनर से न रीड होने जैसी समस्याओं के चलते लाइन में पीछे खड़े अन्य वाहनों को भी लंबा इंतजार करना पड़ता है। अब देखना होगा कि नई व्यवस्था से टोल पर जाम लगेेगा या नहीं। 

 

बिना फास्टटैग वाहनों से दो लाख वसूले  

गभाना टोल के मैनेजर इंद्रजीत चौधरी ने बताया कि टोल से पूरे दिन में 12 हजार छोटे व बड़े वाहन गुजरे हैं। करीब 80 प्रतिशत वाहन फास्टटैग से व 20 प्रतिशत वाहन बिना फास्टैग के गुजरे हैं। जिनसे करीब दो लाख रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए हैं। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य हैं। इसके लिए उन्हें लोकल का 275 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। उन्होने वाहन स्वामियों से जल्द ही फास्टटैग लगवाने की अपील की है। मडराक के टोल मैनेजर हेमंत राजपूत ने बताया कि बिना फास्टैग वाले वाहनों को एक लाइन से दोगुना टैक्स लेकर गुजारा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.