Move to Jagran APP

कुलपति प्रो. तारिक मंसूर का एएमयू बिरादरी के नाम पत्र, इसमें लिखा है ये सब, जानिए विस्‍तार से

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने एएमयू समुदाय के सदस्यों को लिखे अपने पत्र में कहा है कि कोविड की दूसरी लहर में चुनौतीपूर्ण बढ़ोतरी से हमारे समक्ष अभूतपूर्व राष्ट्रीय चुनौतियां उत्पन्न हो गई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 05:56 PM (IST)
कुलपति प्रो. तारिक मंसूर का एएमयू बिरादरी के नाम पत्र, इसमें लिखा है ये सब, जानिए विस्‍तार से
कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने एएमयू समुदाय के सदस्यों को लिखा है।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने एएमयू समुदाय के सदस्यों को लिखे अपने पत्र में कहा है कि कोविड की दूसरी लहर में चुनौतीपूर्ण बढ़ोतरी से हमारे समक्ष अभूतपूर्व राष्ट्रीय चुनौतियां उत्पन्न हो गई है। पिछले कुछ दिनों में कई वर्तमान तथा पूर्व शिक्षक व अन्य गैर शिक्षक कार्मियों को हमने खो दिया है जो कि एक अपूरणीय क्षति है। मैं उनकी आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करता हूं।

loksabha election banner

सभी लोग शांति धैर्य और संयम का परिचय दें

कुलपति ने पत्र में आगे कहा है कि हम कोविड की वर्तमान लहर से पैदा होने वाली चुनौतियों का साहस के साथ मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है और उपलब्ध संसाधनों के साथ इनका सामने करने के लिए पूरी तरह प्रयासरत हैं। हम अपने समस्त कर्मियों एवं छात्रों को सबसे बेहतर चिकित्सा सुविधा एवं सहयोग उपलब्ध कराने के लिए कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। कुलपति ने आग्रह किया है कि सभी लोग शांति धैर्य और संयम का परिचय दें क्योंकि यह समय सभी के लिए संकट का है। 

प्रोफेसर मंसूर ने कहा है कि हम सभी समझते हैं कि यह संकट बेहद गंभीर और विशालकाय है जिसका आप सभी के समन्व्य एवं सहयोग के बिना सामना करना मुश्किल है। कुलपति ने आगे कहा है कि जेएन मेडिकल कालिज में वर्तमान आपदा के बाद मरीजों की तादाद में अभूतपूर्व बढ़ोतरी के कारण आक्सीजन की कमी पैदा हो गई है। जिसके लिए हम लगातार जिला प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों के साथ संपर्क बनाये हुए हैं ताकि आक्सीजन की पर्याप्त मात्रा बिना किसी बाधा के उपलब्ध हो सके। दीर्धकालिक योजना के तहत हमने आक्सीजन उत्पादन प्लांट जिसकी लागत 1.41 करोड़ रूपये है, की स्थापना का भी आर्डर दिया है जिसकी स्थापना में लगभग उसे 3 से 4 सप्ताह का समय लग सकता है। हम इस प्रक्रिया को तेजी से अंजाम देने के लिए प्रयासरत हैं। मैंने सिप्ला कम्पनी के चैयर मैन को रेमडेसिवर इंजेक्शनों की एक हजार खुराक उपलब्ध कराने के लिए ई-मेल भी किया है।

कुलपति ने अपन पत्र में आगे कहा है कि कोविड संबंधी सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए ट्रामा सेंटर में बेडों की संख्या बढ़ाई गई है और डेंटल कालिज तथा तिब्बिया कालिज के जूनियर रेज़ीडेंटस, नर्सिंग एवं एमटीएस स्टाफ को ट्रामा सेंटर स्थानांतरित किया गया है ताकि वहां के कार्य को और भी अधिक प्रभावी बनाया जा सके। प्रोफेसर मंसूर ने कहा है कि उन्होंने उच्च शिक्षा एवं यूजीसी के सचिव को जेएन मेडिकल कालिज की सुविधाओं को और मज़बूत तथा बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त सहायता राशि के अनुमोदन के लिए पत्र भी लिखे हैं।

कोविड का टीका अवश्यक लगवायें

प्रोफेसर मंसूर ने आमजन को परामर्श दिया है कि वह अनावश्यक स्थ्तिि में भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करें। उन्होंने सभी से आग्रह किया है  िकवह प्राथमिकता के साथ स्वंय और अपने परिजनों को कोविड का टीका अवश्यक लगवायें। अगर आप में मामूली से भी कोविड के लक्षण नजर आये ंतो टेस्ट रिर्पोट की प्रतीक्षा न करें बल्कि तत्काल अपने आप को आइसोलेट कर चिकित्सक से परामर्श करने के बाद गाइड लाइन के अनुसार उपचार प्रारंभ कर दें। कुलपति ने कोविड के विरूद्ध जंग लड़ रहे सभी चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ ओर फ्रंटलाइन कर्मियों को इस संकट के समय उनके निस्वार्थ एवं सर्मिपित सेवाभाव कार्यों के लिए आभार भी जताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.