Move to Jagran APP

एसपीजी के हवाले आयोजन स्‍थल, नो ड्रोन फ्लाइंग जोन घोषित Aligarh news

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते शनिवार से एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले रखा है। बिना पहचान पत्र के सभा स्थल पर सभी के प्रवेश पर रोक लगा दी है। कर्मचारियों से लेकर अफसर तक को पहचान पत्र दिखाने पर ही प्रवेश मिल रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 01:42 PM (IST)
एसपीजी के हवाले आयोजन स्‍थल, नो ड्रोन फ्लाइंग जोन घोषित  Aligarh news
एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले रखा है।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते शनिवार से एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले रखा है। बिना पहचान पत्र के सभा स्थल पर सभी के प्रवेश पर रोक लगा दी है। कर्मचारियों से लेकर अफसर तक को पहचान पत्र दिखाने पर ही प्रवेश मिल रहा है। वहीं, सुरक्षा की दृष्टि से सभा स्थल के तीन किमी के दायरे वाले सभी गांव के लाइसेंसी असलहा को भी लोधा थाने में जमा करा दिया गया है। वहीं, जिला प्रशासन ने 10 किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। रविवार को एसपीजी टीम ने कार्यक्रम स्थल पर रिहर्सल की। वायुसेना का एक हेलीकाप्टर सुबह 10 बजे के करीब मौके पर पहुंचा। तीन घंटे तक अलग-अलग हेलीपैड पर इसकी लैडिंग हुई। सभी स्थल पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स व एसपीजी तैनात है। मंच से लेकर हेलीपैड तक को कड़े सुरक्षा के घेरे में रखा गया है। गैर जिलों से भी पुलिस फोर्स व मजिस्ट्रेटों का आना शुरू हो गया है।

loksabha election banner

खुफिया विभाग भी अलर्ट

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते केंद्र से लेकर राज्य तक के खुफिया विभाग अलर्ट हैं। सूत्रों के मुताबिक जिले में इस समय एक दर्जन से अधिक खुफिया विभाग काम कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से ही यह शहर में डेरा डाले हुए हैं। संदिग्धों के साथ ही आम लोगों पर भी इनकी नजर बनी हुई है। सभा स्थल के अलावा आसपास के दर्जनों गांव में भी खुफिया विभाग अलर्ट हैं।

सीएम का इस तरह कार्यक्रम है प्रस्तावित

सीएम योगी आदित्यनाथ अलीगढ़ आगमन के लिए सोमवार सुबह 10:50 बजे गोरखपुर से राजकीय विमान से उड़ान भरेंगे। 12 बजे इनका राजकीय विमान आगरा एयरपोर्ट पर उतरेगा। इसके बाद राजकीय हेलीकाप्टर से 12:05 बजे अलीगढ़ के लिए आएंगे। 12:30 बजे इनका हेलीकाप्टर लोधा मूसेपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पर उतर जाएगा। इसके बाद करीब 50 मिनट तक सीएम कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण एवं तैयारियों की समीक्षा करेंगे। अफसरों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद 1:20 बजे अलीगढ़ राजकीय हेलीकाप्टर से ही आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे। पुलिस-प्रशासनिक अफसर देर रात अब सीएम के आगमन को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं। सोमवार दोपहर तक ही सभी कामों को अंतिम रूप देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके चलते रविवार को रात में भी काम चलता रहा। साफ-सफाई से लेकर अन्य सभी काम पूरे किए जा रहे हैं।

बिना अनुमति ड्रोन उड़ाने पर कार्रवाई

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन हर प्रयास कर रहा है। सभा स्थल से 10 किमी के दायरे को प्रशासन ने नो ड्रोन फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया है। रविवार को सिटी मजिस्ट्रेट व प्रोटोकाल प्रभारी विनीत कुमार सिंह ने यह आदेश जारी किया। इसके तहत अब सभा स्थल के 10 किमी इर्द-गिर्द भी कोई भी बिना अनुमति ड्रोन नहीं उड़ा सकेगा। अगर कहीं भी ड्रोन उड़ता दिखाई देता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके अलावा सभा स्थल के तीन किमी दायरे वाले सभी गांव से लाइसेंसी असलहा को थाने में जमा कर दिया है। पुलिस की तरफ से सख्त निर्देश हैं कि अब पीएम की सभा तक किसी भी असलहा मिलता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।

जाम में फंसे रहे वाहन

अलीगढ़-खैर रोड पर ही प्रधानमंत्री का जनसभा स्थल है। ऐसे में यहां पर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। रविवार को ही करीब 150 से अधिक ट्रक बालू मंगाई गई है। ऐसे में बालू के यह ट्रक सड़क पर ही खाली हो रहे हैं। रविवार को इसी के चलते मुख्य मार्ग पर जाम लग गया। वाहन घंटों सड़क पर फंसे रहे। वहीं, सड़क पर ही बड़ी संख्या में वाहनों की भी लाइन लगी रही।

बारिश को लेकर चिंतित हैं अफसर

शुक्रवार व शनिवार को हुई बारिश से सभा स्थल पर जलभराव हो गया था। इसके चलते कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। जलभराव के चलते ही बालू व राख से सभा स्थल को समतल किया गया है। वहीं, नगर निगम व पंचायती राज विभाग की टीमें भी पानी निकालने में लगी रहीं। रविवार शाम तक पूरी व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया। हालांकि, अफसर अब भी बारिश को लेकर चिंतित हैं। अगर सोमवार व मंगलवार को बारिश होती है तो फिर से परेशानी खड़ी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.