Move to Jagran APP

ईदगाह में पुलिस कार्रवाई पर हंगामा, अफवाहों ने उड़ाए हाेश Aligarh News

शहर के संवेदनशील शाहजमाल स्थित निर्माणाधीन पुरानी ईदगाह में पुलिस द्वारा तोड़फोड़ व युवकों को पीटने की खबर ने बुधवार को हंगामा खड़ा कर दिया। सैकड़ों लोगों की भीड़ बड़ी ईदगाह पर इकट्ठा हो गई और जमकर नारेबाजी की।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:58 AM (IST)
ईदगाह में पुलिस कार्रवाई पर हंगामा, अफवाहों ने उड़ाए हाेश  Aligarh News
शाहजमाल में कब्रिस्तान के पास ही पुरानी ईदगाह है।
अलीगढ़, जेएनएन। शहर के संवेदनशील शाहजमाल स्थित निर्माणाधीन पुरानी ईदगाह में पुलिस द्वारा तोड़फोड़ व युवकों को पीटने की खबर ने बुधवार को हंगामा खड़ा कर दिया। सैकड़ों लोगों की भीड़ बड़ी ईदगाह पर इकट्ठा हो गई और जमकर नारेबाजी की। शहर मुफ्ती व पुलिस ने जैसे-तैसे उन्हें समझाया। ऐहतियातन पीएसी व फोर्स तैनात किया गया है। पुलिस का कहना है कि असामाजिक तत्वों ने  तोड़फोड़ करने की अफवाह फैलाकर माहौल खराब करने की कोशिश की है, जिन्हें चिह्नित किया जा रहा है। इस घटना के पीछे पुलिस की नासमझी भी सामने आ रही है। लोगों का मानना है कि पुलिस अगर ईदगाह कमेटी या संभ्रांत लोगों को विश्वास में लेकर ईदगाह में जाती तो ये नौबत ही नहीं आती। माहौल खराब करने वाले लोगों को मौका  भी नहीं मिलता। 
यह है मामला
शाहजमाल में कब्रिस्तान के पास ही पुरानी ईदगाह है। लाॅकडान से पहले यहां मरम्मत चल रही थी। इमारत बनने के बाद प्लास्टर आदि का काम शेष था। अप्रैल 2020 में प्रशासन के आदेश पर निर्माण को रोक दिया गया। तब से यहां बल्ली आदि लगी हुई हैं। खुफिया तंत्र को मंगलवार रात को निर्माण होने की जानकारी मिली। इस पर देहली गेट थाने की पुलिस ईदगाह पहुंची। रात में और क्या हुआ किसी को कुछ नहीं पता?  सुबह लोगों को इसकी जानकारी हुई। ईदगाह के दरवाजे का कुंडा भी टूटामिला। इससे लोग और भड़क गए। एक मौलाना ने आरोप लगाया कि पुलिस रात 12 बजे आई थी। दरवाजा न खुलने पर उसे खींचा, जिससे गेट कुंडा टूट गया। अंदर मौजूद युवकों को पीटा।  कुछ देर बाद ही ये खबर तेजी से फैल गई कि पुलिस ने ईदगाह में तोड़फोड़ की है। कुछ देर में ही सैकड़ों लोग वहां इकट्ठा हो गए और हंगामा शुरू कर दिया। मामला संवेदनशील होने पर कुछ देर बाद ही  सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह, सीओ प्रथम प्रशांत सिंह, इंस्पेक्टर देहलीगेट आशीष कुमार पहुंच गए। लोगों को समझाने की कोशिश की। लेकिन, कोई नहीं माना। तनाव को देखते हुए कोतवाली, बन्नादेवी व सासनीगेट थाने का पुलिस फोर्स भी बुला लिया गया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी की। इसके बाद प्रशासन ने शहर मुफ्ती मोहम्मद खालिद हमीद व  इलाके के अन्य संभ्रांत लोग को बुलाया। करीब घंटेभर बाद शहर मुफ्ती के समझाने पर लोग शांत हुए। कब्रिस्तान वक्फ नंबर 63 के सचिव मुईन मोनू ने बताया कि प्रशासन के स्टे के बाद ईदगाह में कोई काम नहीं हो रहा था। अब प्रशासन से इसका नक्शा पास कराकर दोबारा निर्माण शुरू कराया जाएगा। 
 जगह-जगह डटी रही भीड़ 
हंगामा शांत होने के बाद पुरानी ईदगाह से लेकर कई जगह भीड़ डटी रही। बड़ी ईदगाह के इर्द गिर्द भी युवक हल्ला करने लगे। कई बार पुलिस ने इन्हें समझाकर हटाया। तनाव को देखते हुए कोतवाली, सासनीगेट, बन्नादेवी, मडराक, जवां आदि थानों का फोर्स तैनात किया गया है। पीएसी बल भी तैनात है। 
 अफवाह उड़ी कि लहूलुहान हालत में पड़े हैं लोग  
अफवाह का स्तर इतना बड़ा था कि कुछ लोगों ने ये भी कहा कि जमातियों को बुरी तरह पीटा गया है। जो लहूलुहान हालत में पड़े हैं। इस पर पुलिस के होश उड़ गए। मौके पर कुछ नहीं मिला। इंस्पेक्टर आशीष कुमार ने खुद भीड़ के बीच जाकर बातचीत की। यहां तक कह दिया कि जिसे पीटा है, वो सामने आ जाए। इस पर कोई सामने नहीं आया। इंस्पेक्टर ने ईदगाह में घुसने पर खेद भी जताया। 
 शरारती तत्वों ने बिगाड़ा माहौल 
भीड़ का विरोध यही था कि ईदगाह में पुलिस रात में क्यों गई? अगर कोई ऐसी सूचना थी कि इलाके के संभ्रांत लोगों से भी बातचीत हो सकती थीं। इसी का कुछ शरारती तत्वों ने फायदा उठाया और माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। 
 निष्पक्ष जांच कराने का आश्वासन 
 एएमयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज ने डीएम से मुलाकात की। सलमान ने कहा है कि डीएम ने पूरा आश्वासन दिया है कि प्रकरण की निष्पक्ष जांच कराएंगे। जो भी दोषी होगा, उस पर कार्रवाई होगी। सलमान ने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की है। 
 मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग 
पूर्व विधायक जमीरउल्लाह ने घटना की निंदा की है। कहा कि पुलिस ने जिस तरह गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुए धार्मिक स्थल में मारपीट और बदतमीजी की है, उससे बड़ा झगड़ा हो सकता था। इसके लिए मौके पर जाकर लोगों को समझाया। आइडी, डीएम, एसएसपी को तहरीर देकर दोषी कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है। 
 दोषी पुलिसकर्मी हटाएं जाएं: महापौर 
महापौर मोहम्मद फुरकान ने एसएसपी मुनिराज से मुलाकात कर घटना के जिम्मेदार पुलिसकर्मी को क्षेत्र से हटाने की मांग की है। महापौर ने कहा कि पुलिस ने दरवाजा तोड़ा। सोते लोगों को उठाकर मारपीट की। जबकि कोई बात भी नहीं थी। पुलिस को इस तरह मुखबिरों की बातों में आकर कोई कदम नहीं उठाना चाहिए था। 
 ईदगाह, दोषी पुलिसकर्मियों पर हो कार्रवाई: बिजेंद्र
पूर्व सांसद व सपा नेता बिजेंद्र सिंह ने शाहजमाल ईदगाह के प्रकरण में आइजी से मुलाकात कर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पूर्व सांसद ने कहा कि घटना पुलिस की अव्यवहारिकता और तानाशाही का परिणाम है। गलत सूचना पर ईदगाह का ताला तोड़कर तीन लोगों की पिटाई करना गलत है। उन्होंने बताया कि आइजी से मिलकर पूरे प्रकरण की जांच कराकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। साथ ही घटना काे तूल न देकर शांति बनाए रखने की अपील की है।
 
शाहजमाल में असामाजिक तत्वों ने माहौल खराब करने के उद्देश्य से अफवाह फैला दी कि पुलिस ने निर्माणाधीन मस्जिद में तोड़फोड़ की है। जबकि उस पर स्टे है। इसके चलते भीड़ इकट्ठा हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर अफवाह का खंडन किया और लोगों को समझाकर हटाया। अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। फिलहाल शांति है। ऐहतियातन पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। 
कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी सिटी 
 
निर्माण कार्य को लेकर खुफिया रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ईदगाह में गई थी। लेकिन, मारपीट-तोड़फोड़ की बात गलत है। अफवाह के चलते भीड़ एकत्रित हुई, जिन्हें समझाकर हटा दिया गया। फिलहाल शांति है। 
विनीत कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट
 
पुरानी ईदगाह के प्रकरण को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। लोगों से अपील है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और शहर में अमन कायम रखें। किसी भी शरारती तत्व के बहकावे में ना आएं। 
-मोहम्मद खालिद हमीद, शहर मुफ्ती

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.