Move to Jagran APP

UP Chunav 2022: निर्वाचन अधिकारी ने कहा, सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाएं ग्रुप, करें इस तरह से कार्रवाई

UP Vidhan Sabha Election 2022 डीएम रमेश रंजन ने कहा निष्पक्ष शांतिपूर्ण पारदर्शी ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने की जवाबदेही प्रदान की है। आपको अतिरिक्त शक्ति भी आयोग द्वारा प्रदान किया गया है। शक्तियों का क्षेत्र में निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से प्रयोग करें।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 05:43 PM (IST)
UP Chunav 2022: निर्वाचन अधिकारी ने कहा, सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाएं ग्रुप, करें इस तरह से कार्रवाई
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी कार्यों को सुनिश्चित कर लें।

हाथरस, जागरण संवाददाता। UP Vidhan Sabha Election 2022: विधानसभा चुनाव को सकुशल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराए जाने को सेंट फ्रांसिस इंटर कॉलेज में जोनल,सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्य का प्रश्नोत्तरी के माध्यम से जानकारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी कार्यों को आसानी से और बेहतर तरीके से करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि उसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हो। इसलिए सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि उनके दायित्वों की जानकारी एकदम सही सटीक हो। मतदान के दौरान पीठासीन के लिए निर्धारित उत्तरदायित्वों की जानकारी विस्तारपूर्वक प्राप्त करें। यदि कहीं भी कोई भ्रांति हो तो उसे बार-बार पूछें, लेकिन एकदम पुष्ट जानकारी होनी चाहिए। जितनी अच्छी जानकारी होगी, उतनी ही आसानी से किसी भी चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करा पाएंगे। परियोजना निदेशक को निर्देशित किया कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट चुनाव से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देशों की संक्षिप्त पुस्तिका उपलब्ध कराऐं। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट आपस में ग्रुप बनाकर उसी प्रकार प्रशिक्षण लें जैसे पोलिंग पार्टी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया जाता है।

स्‍ट्रांग रूम तक जिम्‍मेदारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने आपको अपना प्रतिनिधि मानते हुए निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, पारदर्शी ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने की जवाबदेही प्रदान की है। आपको अतिरिक्त शक्ति भी आयोग द्वारा प्रदान किया गया है, दिए गए अपनी शक्तियों का क्षेत्र में निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से प्रयोग करते हुए मतदान कराना सुनिश्चित करें। पोलिंग पार्टी की जिम्मेदारी भी आपको दी गई है उनका सुरक्षित मतदान केंद्र पहुंचना, मतदान के बाद सुरक्षित जनपद मुख्यालय स्ट्रांग रूम तक वापस आना आपकी जिम्मेदारी है। पोलिंग पार्टी क्षेत्र में किसी का भी आथित्य स्वीकार नहीं करें इसे भी सुनिश्चित किया जाना है।

लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई

उन्होंने आगाह किया कि दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही मिलने पर दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जोनल,सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्टेªट भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों से अपडेट होकर अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को टैक्नोलोजी बेस्ड इलेक्शन बताते हुए अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये वह निष्पक्ष होकर पारदर्शिता के साथ अपने दायित्यों को निभाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.