यूपी विधानसभा चुनाव 2022: अलीगढ़ में सपा, बसपा के प्रत्‍याशियों ने किया नामांकन, जाने क्‍या दिया विवरण

नामांकन के दौरान कक्ष में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया गया लेकिल बाहर आते ही प्रोटोकाल को नजरअंदाज कर दिया। बरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी श्री नरेंद्र कुमार शर्मा अपना नामांकन दाखिल किया।

Sandeep Kumar SaxenaPublish: Tue, 18 Jan 2022 01:45 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 01:45 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2022: अलीगढ़ में सपा, बसपा के प्रत्‍याशियों ने किया नामांकन, जाने क्‍या दिया विवरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की नामांकन प्रक्रिया ने जोर पकड़ा लिया।  कलक्‍ट्रेट स्‍थित नामांकशन में सपा व बसपा के पत्‍याशियों ने नामांकन किया। विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत अलीगढ़ में बरौली विधानसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्‍याशी नरेंद्र कुमार शर्मा ने मंगलवार को नामंकन किया। नामांकन के दौरान कक्ष में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया गया, लेकिल बाहर आते ही प्रोटोकाल को नजरअंदाज कर दिया। बरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी श्री नरेंद्र कुमार शर्मा अपना नामांकन दाखिल किया। 

आज कुल चार नामांकन हुए। शहर से सपा के उम्मीदवार जफर आलम, बरौली से बसपा के नरेंद्र शर्मा, खैर से भारतीय महासंघ पार्टी के पिंटू कुमार, छर्रा से निर्दलीय प्रत्याशी सतीश लोधी ने पर्चा भरा।

 दस्‍ताने पहनकर मतदाता करेंगे मतदान

 अलीगढ़ : कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए इस बार खासी तैयारियां की जा रही है। चुनाव आयोग ने भी मतदाताओं को कोरोना से बचाव के लिए भी प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सभी मतदान केंद्रों पर इस बार मतदाता को अपना वोट डालने से पहले हाथ में दस्ताने पहनने होंगे। इसके बाद ही वह ईवीएम का बटन दबा सकेगा। निर्वाचन विभाग की तरफ से इसके लिए सभी पोलिंग बूथ पर दस्ताने रखे जाएंगे। वोट डालने के लिए मतदाता पहले अपनी अंगुली पर इंक लगवाएगा और इसके बाद दस्ताना पहनकर ही ईवीएम से अपना वोट डालेगा। अगर कोई मतदाता मास्क पहनकर नहीं आता है तो उसे मास्क भी मिलेगा।

यह दिए निर्देश

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मतदाता सूची तैयार हो चुकी है। वहीं, बूथों का गठन भी कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में इस बार कुल 26.64 लाख मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 14.72 लाख पुरुष व 12.91 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। 171 अन्य मतदाता हैं। वहीं, 2017 के विधानसभा चुनावों में इन सभी सीटों पर 25.65 लाख मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। इनमें 13.76 लाख पुरुष व 11.89 लाख महिला मतदाता शामिल थीं। पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार 1.99 लाख मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने कोरोना के चलते इस बार कई नियमों में बदलाव किया है। एक बूथ पर अधिकतम 1200 मतदाताओं को वोट डालने का मौका मिलेगा। मतदान केंद्रों पर कर्मियों के लिए मास्क, दोनों हाथों के दस्ताने और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही मतदाताओं के लिए भी दस्ताने सभी पोलिंग बूथ पर रखे जाएंगे। मतदाता जिस हाथ से ईवीएम पर अपना वोट देने के लिए बटन दबाएंगे, उन्हें उस एक हाथ के लिए बूथ पर ही दस्ताना दिया जाएगा। इसके साथ ही वोट डालने के लिए बूथ पर शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी मतदाताओं से मास्क पहनकर ही मतदान केंद्र पर आने की अपील की जाएगी। अगर मास्क पहनकर नहीं आतें तो केंद्र पर भी मास्क मिलेगा।

Edited By Sandeep Kumar Saxena

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept