Move to Jagran APP

अलीगढ़ में मुफ्त जांच व अन्य सुविधाओं का हजारों मरीजों ने उठाया लाभ

सीएचसी-पीएचसी पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 08:07 PM (IST)
अलीगढ़ में मुफ्त जांच व अन्य सुविधाओं का हजारों मरीजों ने उठाया लाभ
अलीगढ़ में मुफ्त जांच व अन्य सुविधाओं का हजारों मरीजों ने उठाया लाभ

जासं, अलीगढ़ : सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इसमें एक छत के नीचे ही मरीजों को कई रोगों का इलाज मिला। उनका निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी पद्धतियों उचित परामर्श देते हुए और दवाई वितरित की गई। गर्भवतियों व बच्चों का टीकाकरण किया गया।

loksabha election banner

शुभारंभ डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहजमाल पर फीता काटकर किया। डीएम ने कहा कि कई बार लोग कतार या भीड़भाड़ से बचने के लिए बीमारियों की अनदेखी कर देते हैं। जांच और इलाज के लिए अस्पताल नहीं जाते हैं। बीमारी बढ़ने व हालत गंभीर होने पर तीमारदार मरीज को लेकर अस्पताल पहुंचते हैं। ऐसी समस्याओं से बचने और लोगों को उनके घर के आसपास ही इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों की शुरुआत की गई है।

सीएमओ डा. आनंद कुमार उपाध्याय ने बताया कि आरोग्य मेलों में कोविड-19, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच व इलाज, कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया व निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, हेपेटाइटिस-बी आदि स्वास्थ्य सुविधाएं दी गईं।

आइएमए ने किया सहयोग

पला साहिबाबाद स्थित प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में आइएमए के चिकित्सकों ने भी सहयोग किया। उद्घाटन शहर विधायक संजीव राजा, आइएमए अध्यक्ष डा. विपिन गुप्ता और सचिव डा. भरत वाष्र्णेय ने दीप जलाकर किया। अध्यक्ष व सचिव के साथ प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अंशु सक्सेना, डा. हितेश चौहान, डा. मयंक मनी ने मरीजों का परीक्षण किया। आगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशाओं ने गर्भवती महिलाओं को अच्छे खानपान के बारे में समझाने के लिए स्टाल लगाकर प्रस्तुति दी। उमेश सरकोड़ा, अमित, स्टाफ नर्स रंजना, मनोज कुमारी, बबली, विजय, पिकी, महिमा, फार्मासिस्ट अभिषेक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.