Move to Jagran APP

इस बार गंगा दशहरा पर घरों में ही होगी पूजा, गंगा घाट पर नहीं लगेगा मेला

गंगा दशहरा पर्व पर सोमवार को लोग आस्था की डुबकी लगाएंगे। श्रद्धालु घरों में ही गंगाजल डालकर स्नान करेंगे। आचार्यों ने भी श्रद्धालुओं से घर पर स्नान करने की अपील की है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 12:43 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 04:03 PM (IST)
इस बार गंगा दशहरा पर घरों में ही होगी पूजा, गंगा घाट पर नहीं लगेगा मेला
इस बार गंगा दशहरा पर घरों में ही होगी पूजा, गंगा घाट पर नहीं लगेगा मेला

अलीगढ़ (जेएनएन)।  गंगा दशहरा पर्व पर इस बार कुछ अलग तरीके से मनाना होगा। अचल ताल पर डुबकी नहीं होगी। सांकरा के घाट पर मेला भी नहीं लगेगा। सोमवार को लोग आस्था की डुबकी लगाएंगे। श्रद्धालु घरों में ही गंगाजल डालकर स्नान करेंगे। आचार्यों ने भी श्रद्धालुओं से घर पर स्नान करने की अपील की है। 

loksabha election banner

दीपक जलाएं 

गंगा दशहरा पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान को जाते हैं। श्री गंगा सेवा समिति के संस्थापक किरन कुमार झा ने कहा कि गंगा अवतरण दिवस पर पहले बाल्टी में गंगाजल और फिर जल डालते हैं तो गंगाजल की तरह ही वह जल हो जाता है। उससे ही स्नान करें। गंगा मां की आरती करें और शाम को 7:15 बजे पांच दीपक जलाएं और शंखनाद जरूर करें।

घरों में करेंगे आयोजन 

समिति के करीब 200 सदस्य अपने-अपने घरों पर आयोजन कर रहे हैं। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यौराज सिंह ने कहा कि हम सभी लॉकडाउन के नियमों का पालन करते ही पर्व मनाएं। तथास्तु ज्योतिष संस्थान के प्रमुख आचार्य लवकुश शास्त्री ने कहा कि गंगा दशहरा के दिन गंगा मैया शिवजी की जटा से धरती पर उतरी थीं। पहाड़ों और पर्वतों से निकलते हुए मैदानी क्षेत्रों की ओर बढ़ीं, इसलिए गंगा मैया को जीवनदायिनी और उनके जल को अमृत कहा गया है।

दान-पुण्य करें 

आचार्य ने कहा कि श्रद्धालु घरों पर रहकर मां का पूजन और दान-पुण्य करें। भाव से यदि घर पर पूजन करते हैं तो उसी प्रकार से फल मिलता है।  नियमों का पालन करते हुए पूजन करें। मंगलवार को निर्जला एकादशी पर्व भी मनाएं। यह एकादशी साल में एक बार पड़ती है। श्रद्धालु निर्जला व्रत रखते हैं। खरबूज, तरबूत और घड़े आदि का दान करते हैं। 

नहीं लगेगा मेला 

सांकरा में प्रतिवर्ष लगने वाला गंगा दशहरा का मेला इस बार नहीं लगेगा। लॉकडाउन के चलते गंगा स्नान पर भी पाबंदी रहेगी। चौकसी के लिए सीओ अतरौली सर्किल के सभी थानों की पुलिस फोर्स के अलावा पीएसी भी तैनात रहेगी। एसडीएम अतरौली पंकज कुमार ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि नियमों पालन करें। थानाध्यक्ष यावर अब्बास ने बताया कि श्रद्धालुओं को रोकने के लिए कस्बा दादों, आलमपुर चौराहा, हजारा नहर पुल व कासगंज रोड पर बैरियर लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.