Move to Jagran APP

इन्हें है कल की चिंता, इसलिए री-साइकिलिंग कर बचा रहे हजारों लीटर पानी Aligarh news

पानी की एक-एक बूंद अनमोल है। इसे अच्छी तरह समझा है जीटी रोड सारसौल स्थित नेक्सा कार शोरूम के मालिक प्रतुल अग्रवाल ने। इस शोरूम पर मारुति कंपनी की नेक्सा नई कार के साथ सर्विस वर्कशाप भी है। यहां कारों की धुलाई होती है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 06:28 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 07:11 AM (IST)
इन्हें है कल की चिंता, इसलिए री-साइकिलिंग कर बचा रहे हजारों लीटर पानी Aligarh news
नेक्सा कार शोरूम में पानी को बचाने के लिए लगाया गया वाटर री-साइकिलिंग आटोमेटिक प्लांट।

अलीगढ़, जेएनएन । पानी की एक-एक बूंद अनमोल है। इसे अच्छी तरह समझा है, जीटी रोड सारसौल स्थित नेक्सा कार शोरूम के मालिक प्रतुल अग्रवाल ने। इस शोरूम पर मारुति कंपनी की नेक्सा नई कार के साथ सर्विस वर्कशाप भी है। यहां कारों की धुलाई होती है। भूजल का दोहन रोकने के लिए वाटर री-साइकिलिंग आटोमेटिक प्लांट लगाया गया है। इसके लिए एक-एक हजार लीटर के अंडरग्राउंड वाटर टैंक बनाए गए हैं। इस पानी को दो बार री-साइकिलिंग किया जाता है। इससे हजारों लीटर पानी रोज की बचत हो रही है।

loksabha election banner

री-साइकिलिंग के लिए तीन वाटर टैंक बनाए 

मारुति नेक्सा कंपनी के अधिकृत डीलर सीएलएमएल व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक प्रतुल अग्रवाल का परिवार ढाई दशक से आटोमोबाइल के क्षेत्र में काम कर रहा है। देव मोटर्स परिवार के प्रतुल अग्रवाल ने जब मारुति कार नेक्सा का नया शोरूम खोला था, उसी दौरान भू-जल बचाने की ठानी थी। कंपनी के शोरूम में वर्कशाप की अनिवार्यता को देखते हुए उसी हिसाब से शोरूम की इमारत तैयार कराई। पानी की बर्बादी रोकने के लिए आटोमेटिक वाटर री-साइकिलिंग प्लांट के लिए शोरूम परिसर को आर्किटेक्ट इंजीनियर से उसी हिसाब से बनवाया। री-साइकिलिंग के लिए तीन वाटर टैंक बनाए गए हैं। इनमें एक-एक हजार लीटर पानी स्टोर किया जाता है। इस पानी को पहले प्यूरी फाई किया जाता है। उसके बाद कार धुलाई में इसका प्रयोग किया जाता है। पानी की स्वच्छता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पानी में नीलापन झलकता है। इस प्लांट को तैयार करने में छह लाख रुपये का खर्च आया है।

रेन वाटर हार्वेस्ट से एकत्रित की जाती है बूंद-बूंद

प्रतुल अग्रवाल ने शोरूम की इमारत का बरसाती जल एकत्रित करने की व्यवस्था भी की है। एक हजार वर्ग मीटर परिसर में बन रहे इस शोरूम में रेन वाटर हार्वेस्ट सिस्टम भी लगाया गया है। ताकि बरसात के पानी की बूंद-बूंद संजोई जा सके।

इनका कहना है

हमने शोरूम के वर्कशाप में आधुनिक संसाधनों का प्रयोग किया है। सर्विस स्टेशन पर वाटर री-साइकिलिंग  प्लांट लगाया है, ताकि पानी का दोबारा प्रयोग हो सके। पानी को दो बार री-साइकिलिंग  करते हैं। इससे हजारों लीटर पानी की रोज बचत होती है।

प्रतुल अग्रवाल, निदेशक, मारुति नेक्सा शोरूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.