Move to Jagran APP

अलीगढ़ में नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, रोगियों में 20 फीसद बच्चे, अस्पतालों की ओपीडी में बुखार की रोगी Aligarh news

स्वास्थ्य विभाग की तमाम कवायदों के बावजूद जनपद में बुखार के रोगियों की संख्या कम नहीं हो रही। विभागीय टीमों को हर दूसरे घर में बुखार का रोगी मिल रहा है। सोमवार को पांच कोलानियों में 187 घरों का सर्वे किया। इसमें 118 बुखार के रोगी मिल गए।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 01:05 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 01:16 PM (IST)
अलीगढ़ में नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, रोगियों में 20 फीसद बच्चे, अस्पतालों की ओपीडी में बुखार की रोगी Aligarh news
स्वास्थ्य विभाग की तमाम कवायदों के बावजूद जनपद में बुखार के रोगियों की संख्या कम नहीं हो रही।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य विभाग की तमाम कवायदों के बावजूद जनपद में बुखार के रोगियों की संख्या कम नहीं हो रही। विभागीय टीमों को हर दूसरे घर में बुखार का रोगी मिल रहा है। सोमवार को पांच कालोनियों में 187 घरों का सर्वे किया। इसमें 118 बुखार के रोगी मिल गए। सरकारी व निजी अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के मरीजों की कतार लगी हुई है। फिजीशियन व बाल रोग विशेषज्ञों के पास हर दूसरा-तीसरा मरीज बुखार का है। विशेषज्ञ, अभी तक बुखार के प्रकोप की स्पष्ट वजह नहीं बता पा रहे। हालांकि, रविवार को लैब बंद होने के कारण सोमवार को डेंगू की जांच के नए परिणाम जारी नहीं हो पाए।

loksabha election banner

शिविर लगाकर दवा का वितरण

जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में ग्राम सिहोर, नगरीय क्षेत्र में नई बस्ती, संजय गांधी कालोनी, कुंवर नगर, बन्ना देवी क्षेत्र में शिविर लगाकर 308 लोगों को दवा वितरित की। 112 मरीजों की मलेरिया जांच की गई।

मलेरिया विभाग की टीम ने 615 घरों का किया भ्रमण

मलेरिया विभाग की टीमों ने माली नगला, विकास नगर, रामबाग कालोनी, क्वार्सी, कंजलपुर व रसलगंज व ग्राम सीहोर में अभियान चलाकर लार्वा रोधी कार्रवाई की गई। इस दौरान 615 घरों का भ्रमण किया गया। इसमें 291 कूलर, 912 कंटेनर एवं अन्य पात्रों को चेक किया गया। 27 पात्रों में लार्वा मिला। जिन्हें टीमों ने अपनी उपस्थिति में खाली करा दिया ।

दर्द निवारक दवा के सेवन न करने की अपील

डूडा की ओर से भेजे गए डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स को घर-घर जाकर सोर्स रिडक्शन , निरोधात्मक कार्रवाई के लिए प्रशिक्षित किया गया। नगरीय क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें लोगों को क्या करें क्या ना करें के पंफलेट भी वितरित किए गए। लोगों से अपने आसपास पानी इकट्ठा ना होने देने, इकट्ठे पानी में जला हुआ मोबिल आयल डालने, मच्छरदानी में सोने, कूड़े कचरे का निस्तारण करने व बुखार की स्थिति में दर्द निवारक दवा का सेवन न करने की अपील की गई। इस दौरान डा. तेजवीर, डा. अर्सलान, डा. अतिया आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.