Move to Jagran APP

सर्दी की आहट, अभी तापमान में होता रहेगा उतार-चढ़ाव, बरतें सावधानी

सर्दी की आहट के बीच मौसम के मिजाज में रोज उतार-चढ़ाव हो रहा है। दिन में मौसम गरम तो रात में सर्दी महसूस हो रही है। विगत 24 घंटें में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की वृद्धि हुई है जो आज 31 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 11:53 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 12:19 PM (IST)
सर्दी की आहट, अभी तापमान में होता रहेगा उतार-चढ़ाव, बरतें सावधानी
सर्दी की आहट के बीच मौसम के मिजाज में रोज उतार-चढ़ाव हो रहा है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सर्दी की आहट के बीच मौसम के मिजाज में रोज उतार-चढ़ाव हो रहा है। दिन में मौसम गरम तो रात में सर्दी महसूस हो रही है। विगत 24 घंटें में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की वृद्धि हुई है, जो आज 31 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। वहीं, न्यूनतम तापमान में गिरावट तीन डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। यह आठ डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका है। इन दिनों सर्दी, खांसी के मरीजों की तादात बढ़ रही है। अस्‍पताल की ओपीडी में दिनभर मरीजों की भीड देखी जा रही है। चिकित्सकों ने ऐसे मौसम में सावधानी बरतने की सलाह लोगों को सलाह दी है।

loksabha election banner

आगे भी जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

इस सप्ताह मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। अगले 24 घंटे में आसमान पर बादल छाए रहने व बूंदाबांदी की आशंका है। इससे दिन का तापमान भी काफी गिरावट दर्ज हो सकती है। अगले दो-तीन दिन आसमान पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान में आठ से 10 डिग्री की गिरावट दर्ज होने की आशंका है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। यानि, रात के समय सर्दी का असर कुछ कम हो सकता है। इस सप्ताह अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम 13 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

डाक्‍टरों ने चेताया, सेहत को लेकर रहे सचेत

फिजीशियन डा. अमित वार्ष्णेय ने बताया कि यह मौसम सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसे मौसम में खानपान व रहन-सहन में सावधानी बरतें। सर्दी के मौसम में पानी का सेवन कम करने से शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती हैं। इसलिए पानी पीते रहें। ज्यादा तला-भुना न खाएं। नार्मल या गरम पानी से ही नहाएं। सर्दी से पीड़ित मरीज हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें। सर्दी से बचाव करें। खासतौर से बच्चों का अधिक ध्यान रखना है। सर्दी लगने से वे निमोनिया व अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.