Move to Jagran APP

सीट बढ़ोतरी का मामला पहुंचा राज्यपाल तक, एबीवीपी ने एडीएम सिटी को सौंपा ज्ञापन Aligarh news

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) अलीगढ़ महानगर के कार्यकर्ताओं ने डिग्री कॉलेजों में सीट बढ़ाने की मांग को फिर से उठाया है। कॉलेजों मेें 33 फीसद सीट बढ़ाने की मांग को लेकर शनिवार को अंतिम चेतावनी भी दी है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 04:42 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 04:42 PM (IST)
सीट बढ़ोतरी का मामला पहुंचा राज्यपाल तक, एबीवीपी ने एडीएम सिटी को सौंपा ज्ञापन Aligarh news
डिग्री कॉलेजों में 33 फीसद सीट बढ़ोतरी की मांग को लेकर एडीएम सिटी राकेश मालपाणी को ज्ञापन सौंपते एबीवीपी कार्यकर्ता

अलीगढ़, जेएनएन : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) अलीगढ़ महानगर के कार्यकर्ताओं ने डिग्री कॉलेजों में सीट बढ़ाने की मांग को फिर से उठाया है। कॉलेजों मेें 33 फीसद सीट बढ़ाने की मांग को लेकर शनिवार को अंतिम चेतावनी भी दी है। कार्यकर्ताओं व छात्रनेताओं ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एडीएम सिटी राकेश मालपाणि को सौंपा और कहा कि अगर दिसंबर तक छात्रहित में कोई फैसला नहीं लिया जाता तो संगठन मंडलभर में आंदोलन के लिए बाध्य होगा। एक दिसंबर से इसकी शुरुआत एसवी कॉलेज में विरोध-प्रदर्शन के साथ की जाएगी। कॉलेज के प्राचार्य व जिला प्रशासन इसके लिए जिम्मेदार होगा।

loksabha election banner

33 प्रतिशत सीट बढ़ाने की मांग

महानगर मंत्री तनिष्क प्रताप सिंह के नेतृत्व में छात्रनेताओं ने डिग्री कॉलेजों में 33 प्रतिशत सीट वृद्धि की मांग उठाई। राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एडीएम सिटी को सौंपा। महानगर मंत्री ने कहा कि पहले भी डीएस व एसवी कॉलेज के प्राचार्यों को कुलपति के नाम संबाेधित ज्ञापन सौंपकर आंदोलन की बात संगठन रख चुका है। ये अंतिम ज्ञापन प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल के पहुंचाया जा रहा है। अगर इसके बाद भी छात्रहित में कोई फैसला नहीं लिया जाता तो संगठन मंडलभर में चरणबद्ध तरीके से आंदोलन को बाध्य होगा। प्रदेशमंत्री बलदेव चौधरी सीटू ने कहा कि इस साल इंटरमीडिएट की कक्षाओं में सफल छात्र-छात्राओं का प्रतिशत काफी ज्यादा रहा है। जिले में तीन एडेड कॉलेज डीएस, एसवी व टीकाराम कन्या डिग्री कॉलेज हैं। इनमें सीमित सीटों के चलते विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में खासी परेशानी हो रही है। कटऑफ भी काफी ज्यादा रहने से तमाम विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रह गए हैं। इससे छात्रों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है। अगर सीट बढ़ाने की मांग को नहीं माना गया तो कोविड-19 दौर मेें नियमों का पालन करते हुए विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान कुनाल, करण, योगेंद्र, जतिन, मयंक, भूपेंद्र, हेमराज, अजीत, सचिन, मोहित, शाहरुख, अनिल, हरेंद्र आदि मौजूद रहे।

लगभग पूरी हो चुकी है प्रवेश प्रक्रिया

महानगर मंत्री ने कहा कि जिले के तीनों एडेड कॉलेजों में लगभग प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में सैकड़ों छात्र प्रवेश से वंचित हैं। अच्छे नंबर व योग्यता होने के बावजूद पढ़ने वाले विद्यार्थी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को मोटी फीस देकर पढ़ने को मजबूर होंगे। ऐसे मेें जरूरतमंद परिवारों के बच्चे तो अपनी भविष्य की पढ़ाई भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए दिसंबर से पहले इस संबंध में छात्रहित में फैसला लेना ही होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.