Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बिना रुके हवा की तरह गुजर गई तेजस एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन में क्या है खास Aligarh News

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेप तेजस एक्सप्रेस अलीगढ़ में बिना रुके गुजर गई। अहम बात यह रही कि यह अलीगढ़ से गुजरेगी इसकी जानकारी एक घंटे पहले तक यहां रेलवे अधिकारियों को नहीं थी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 07:42 AM (IST)
अलीगढ़ में बिना रुके हवा की तरह गुजर गई तेजस एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन में क्या है खास Aligarh News
अलीगढ़ में बिना रुके हवा की तरह गुजर गई तेजस एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन में क्या है खास Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। लखनऊ से दिल्ली के बीच देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेप तेजस एक्सप्रेस अलीगढ़ में बिना रुके गुजर गई। अहम बात यह रही कि यह अलीगढ़ से गुजरेगी इसकी जानकारी एक घंटे पहले तक यहां रेलवे अधिकारियों को नहीं थी। ट्रेन के सही सलामत स्टेशन से गुजरने के बाद ही अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

loksabha election banner

तेजस की खास बातें

अलीगढ़ पहुंचने से पहले सीएम योगी ने देश की पहली तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। ट्रेन की खास बात यह है कि प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि ट्रेन नियत समय पर नहीं पहुंचाती है तो इसके बदले यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा। आईआरसीटीसी  पहले ही घोषणा कर चुकी है। ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ-साथ ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा। यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे।

पांच अक्टूबर से यात्रियों के लिए सुविधा

ट्रेन की कमर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:10 पर चलेगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से 15:35 बजे चलेगी और रात 22:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के छह दिन लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलेगी।

यह है किराया

लखनऊ से नई दिल्ली का न्यूनतम किराया चेयर कार का 1125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार का 2310 रुपये है। दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये निर्धारित किए गए हैं। लखनऊ से कानपुर के लिए एसी चेयर कार का टिकट 320 रुपये किराया है। दिल्ली से लखनऊ की यात्रा में खाना भी दिया जाएगा इसलिए इसका किराया थोड़ा ज्यादा है।

तेजस में ये हैं सुविधा

ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं हैं। तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में एक एक्जीक्यूटिव वातानुकूलित चेयर कार हैं। जिसमें 56 सीटें हैं और 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी, जिनमें प्रत्येक कोच में 78 सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.