Move to Jagran APP

शिक्षक वर्क फ्राम होम, यू-ट्यूब पर शिक्षण सामग्री से होगी छात्रों की पढ़ाई Aligarh news

माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई कराने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। शिक्षकों को वर्क फ्राम होम की सुविधा भी दी गई है। इसलिए अब शिक्षक घर पर ही विषय को पढ़ाते हुए आनलाइन वीडियो तैयार कर उसको यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 05:29 PM (IST)
शिक्षक वर्क फ्राम होम, यू-ट्यूब पर शिक्षण सामग्री से होगी छात्रों की पढ़ाई Aligarh news
माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कोरोना काल में आनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

अलीगढ़, जेएनएन । माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को कोरोना काल में आनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। शिक्षकों को वर्क फ्राम होम की सुविधा भी दी गई है। इसलिए अब शिक्षक घर पर ही विषय को पढ़ाते हुए आनलाइन वीडियो तैयार कर उसको यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे। इसके लिए शिक्षकों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान जैसे मुख्य विषयों की पढ़ाई के वीडियो तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

loksabha election banner

 20 मई के बाद बोर्ड परीक्षाएं प्रस्‍तावित

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं 20 मई के बाद हाेनी प्रस्तावित हैं। अभी विद्यार्थियों के पास घर पर तैयारी करने का समय है। मुख्य विषयों की पढ़ाई के वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किए जाएंगे। इनको देखकर विद्यार्थी अपनी तैयारी कर सकता है। इससे पढ़ने के बाद अगर विद्यार्थी के मन में कोई सवाल या शंका रहती है तो उसको शिक्षक से फोन कर पूछ सकते हैं। इस व्यवस्था से उन विद्यार्थियों को लाभ होगा जो एंड्रायड फाेन व इंटरनेट की सुविधा से आनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। जो विद्यार्थी उपकरण व इंटरनेट की अनुपलब्धता के चलते आनलाइन पढ़ाई नहीं कर सकते उनके लिए दूरदर्शन पर शिक्षण सामग्री का प्रसारण कराने की व्यवस्था भी हो गई है। कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं। कम किए गए कोर्स के अंदर की ही पढ़ाई के वीडियो अपलोड किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.