Move to Jagran APP

विद्यार्थी तैयार करेंगे अपना अखबार, बचपन से ही करंट अफेयर्स पर होगी मजबूत पकड़, जानिए मामला Aligarh news

सरकारी स्कूलों में कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थियों को बचपन से ही करंट अफेयर्स की मजबूत समझ होगी। इसके लिए शासनस्तर से व्यवस्था भी बनाई गई है। इस व्यवस्था पर काम पहले ही शुरू होना था लेकिन कोरोना काल में स्कूल बंद होने के चलते नहीं हो सका।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 09:01 AM (IST)
विद्यार्थी तैयार करेंगे अपना अखबार, बचपन से ही करंट अफेयर्स पर होगी मजबूत पकड़, जानिए मामला Aligarh news
विद्यार्थी घरों में अखबारों को पढ़ेंगे व अलग-अलग प्रमुख घटनाक्रमों की कटिंग काटकर शीट पर चिपकाएंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता ।  सरकारी स्कूलों में कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थियों को बचपन से ही करंट अफेयर्स (समसामयिकी घटनाक्रम) की मजबूत समझ होगी। इसके लिए शासनस्तर से व्यवस्था भी बनाई गई है। हालांकि इस व्यवस्था पर काम पहले ही शुरू होना था लेकिन कोरोना काल में स्कूल बंद होने के चलते नहीं हो सका। अब स्कूल खुल गए हैं तो विद्यार्थी खुद अपना अखबार तैयार करेंगे।

loksabha election banner

अखबारों की कटिंग काटकर शीट पर चिपकाएंगे विद्यार्थी

कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थी घरों में अखबारों को पढ़ेंगे व अलग-अलग प्रमुख घटनाक्रमों की कटिंग काटकर शीट पर चिपकाएंगे। इस तरह उनका अपना अखबार तैयार होगा। विद्यालयों में अन्य विद्यार्थियों के साथ एक-दूसरे के अखबारों को साझा किया जाएगा। इससे तमाम जानकारियां हर विद्यार्थी के सामने आएंगी। शुरुआती चरण में कक्षा छह से आठवीं तक के बड़े बच्चों के लिए ये व्यवस्था की जा रही है। नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों को खुद प्रोजेक्ट बनाकर सीखने की प्रक्रिया के तहत ये कदम उठाया जा रहा है। प्रधानाध्यापक हर विद्यार्थी के ऐसे प्रोजेक्ट को सभी बच्चों के साथ साझा कराएंगे। बीएसए सत्येंद्र कुमार ढाका ने कहा कि शासन की ओर से विद्यार्थियों में क्रियाशीलता व जानकारी बढ़ाने के उद्देश्य से बेहतर पहल की गई है। यह गतिविधि हर विद्यालय में कराने के निर्देश जारी किए जाएंगे।

यूपी बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षा में 71 रहे गैरहाजिर

अलीगढ़ । माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) की इंप्रूवमेंट परीक्षा मंगलवार को पांच केंद्रों पर कराई गई। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने अंक सुधार के लिए परीक्षा दी। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि हाईस्कूल गृहविज्ञान में 163 छात्राएं पंजीकृत थीं, जिनमें से 131 छात्राएं हाजिर व 32 गैरहाजिर रहीं। इंटरमीडिएट में कन्नड़, बहीखाता व भूगोल विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। इनमें 93 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 54 हाजिर व 39 गैरहाजिर रहे। सभी परीक्षाएं सीसी टीवी कैमरों की निगरानी व कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ कराई गईं। किसी केंद्र पर नकल की कोई गतिविधि नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.