Move to Jagran APP

अलीगढ़ में माध्यमिक विद्यालयों में विशेष प्रशिक्षक देंगे छात्राओं को ताइक्वांडो प्रशिक्षण

मिशन शक्ति अभियान के तहत पहले राजकीय व एडेड विद्यालयों में शुरू होगा अभियान।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 07:28 PM (IST)
अलीगढ़ में माध्यमिक विद्यालयों में विशेष प्रशिक्षक 
देंगे छात्राओं को ताइक्वांडो प्रशिक्षण
अलीगढ़ में माध्यमिक विद्यालयों में विशेष प्रशिक्षक देंगे छात्राओं को ताइक्वांडो प्रशिक्षण

जासं, अलीगढ़ : माध्यमिक विद्यालयों में मिशन शक्ति अभियान के तहत छात्राओं को विशेष प्रशिक्षकों के जरिए ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। ताइक्वांडो सीखकर बेटियां आत्मरक्षा करने में महारथ हासिल करेंगी। शुरुआती चरण में राजकीय व एडेड विद्यालयों में ये प्रयास किया जाएगा। बाद में वित्तविहीन कालेजों को भी इसमें जोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

जिले में 94 एडेड व 35 राजकीय विद्यालयों के अलावा करीब 625 वित्तविहीन कालेज भी संचालित होते हैं। खेल प्रशिक्षकों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं कि वे विद्यालयों में छात्राओं को ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिलाएं। इसके लिए खासतौर से महिला प्रशिक्षकों को चिह्नित करने का काम भी शुरू किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि महिला प्रशिक्षक के साथ छात्राएं ज्यादा सहूलियत महसूस करते हुए इस प्रक्रिया से जुड़ेंगी। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने का प्रयास है। छात्राओं को आक्रमण व आत्मरक्षा दोनों ही विधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

...........

आफलाइन व आनलाइन माध्यम से होगी यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी

जासं, अलीगढ़ : माध्यमिक विद्यालयों के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा से पहले मजबूत तैयारी कराने के लिए आनलाइन व आफलाइन माध्यमों से तैयारी कराने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थी विद्यालयों में जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। मगर कोरोना काल के चलते उनकी काफी पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसको समय से पूरा कराने के लिए प्रधानाचार्य व संबंधित विषय के शिक्षक विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से भी पढ़ाएंगे। शंकाएं दूर करने के लिए छात्रों को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा जाएगा। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड परीक्षार्थियों को मजबूती के साथ कोर्स पूरा कराया जाए। प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले उनका बेहतर तरीके से रिवीजन कराने के लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से तैयारी कराने की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.